कुल पेज दृश्य

22 सितंबर 2023

साप्ताहिक आधार पर चीनी के स्टॉक की जानकारी देनी होगी - केंद्र सरकार

नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने चीनी की कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए व्यापारियों/थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं, बड़ी श्रृंखला के खुदरा विक्रेताओं और प्रोसेसरों द्वारा साप्ताहिक आधार पर चीनी स्टॉक के स्टॉक की जानकारी देना अनिवार्य कर दिया है।


दिल्ली में चीनी के थोक भाव गुरुवार को 4,050 से 4,100 रुपये प्रति क्विंटल रहे, जबकि उत्तर प्रदेश में चीनी की एक्स फैक्ट्री कीमत 3,800 से 3,875 रुपये प्रति क्विंटल रही। व्यापारियों के अनुसार केंद्र सरकार द्वारा चीनी के स्टॉक की जानकारी मांगे जाने से हाजिर बाजार में कीमतों पर कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा।

त्योहारी सीजन में चीनी की कीमतों में काबू करने के लिए केंद्रीय खाद्वय एवं उपभोक्ता मामले मंत्रालय द्वारा गुरुवार जारी अधिसूचना के अनुसार व्यापारियों/थोक विक्रेताओं, खुदरा विक्रेताओं एवं बड़ी श्रृंखला के खुदरा विक्रेताओं तथा प्रोसेसरों द्वारा साप्ताहिक आधार पर चीनी के स्टॉक की जानकारी देनी होगी।

जानकारों के अनुसार चालू सीजन में अगस्त में बारिश की भारी कमी से महाराष्ट्र एवं कर्नाटक के साथ ही कई अन्य राज्यों में भी गन्ने की फसल प्रभावित हुई है, जिस कारण इन राज्यों में चीनी के उत्पादन अनुमान में कमी आने की आशंका है।

कृषि मंत्रालय के अनुसार चालू खरीफ में 15 सितंबर तक गन्ने की बुआई चालू खरीफ में बढ़कर 59.91 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 55.65 लाख हेक्टेयर में ही हुई थी।

कोई टिप्पणी नहीं: