कुल पेज दृश्य

23 मई 2024

मध्य प्रदेश से मूंग एवं उड़द की एमएसपी पर खरीद के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू

नई दिल्ली। मध्य प्रदेश की विपणन सीजन 2024-25 के दौरान प्राइस सपोर्ट स्कीम के तहत ई उपार्जन पोर्टल पर ग्रीष्मकालीन फसलों मूंग एवं उड़द की न्यूनतम समर्थन मूल्य, एमएसपी पर खरीद के लिए किसान 20-05-2024 से 05-06-2024 तक पंजीकरण करा सकते हैं।


राज्य सरकार द्वारा जारी आदेश के अनुसार मूंग की समर्थन मूल्य पर खरीद राज्य के 32 जिलों से की जायेगी, जबकि उड़द की समर्थन मूल्य पर खरीद 10 जिलों से की जायेगी।

राज्य सरकार द्वारा 20 मई 2024 को जारी आदेश के अनुसार केवल उन्हीं किसानों से मूंग एवं उड़द की समर्थन मूल्य पर खरीद की जाएगी, जिन्होंने ई उपार्जन पोर्टल पर पंजीकरण किया हुआ है। उड़द की न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए राज्य के 10 जिलों जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, दमोह, छिंदवाड़ा, पन्ना, मंडला, उमरिया, सिवनी तथा बालाघाट को शामिल किया गया है।

मूंग की समर्थन मूल्य पर खरीद राज्य के नर्मदापुरम, नरसिंहपुर, रायसेन, हरदा, सीहोर, जबलपुर, देवास, गुना, खंडवा, खरगोन, कटनी, दमोह, विदिशा, बड़वानी, मुरैना, बैतूल, श्योपुरकलां, भिंड, भोपाल के अलावा सिवनी, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, छत्तरपुर, उमरिया, धार, राजगढ़, मण्डला, शिवपुरी, अशोकनगर, इंदौर और बालाघाट जिलों से की जायेगी।

केंद्र सरकार ने खरीफ विपणन सीजन 2023-24 के लिए मूंग का समर्थन मूल्य 8,558 रुपये और उड़द का समर्थन मूल्य 6,950 रुपये प्रति क्विंटल तय किया हुआ है।

व्यापारियों के अनुसार उत्पादक मंडियों में उड़द के साथ ही मूंग की कीमतें न्यूनतम समर्थन मूल्य, एमएसपी से ऊपर बनी हुई है। चालू समर सीजन में मूंग के साथ ही उड़द की बुआई में बढ़ोतरी हुई थी, जिस कारण इनका उत्पादन अनुमान भी ज्यादा है। 

कोई टिप्पणी नहीं: