कुल पेज दृश्य

23 मई 2024

उद्योग ने राइस ब्रान डीओसी के निर्यात प्रतिबंध को 31 जुलाई से आगे नहीं बढ़ाने की मांग की

नई दिल्ली। घरेलू बाजार में राइस ब्रान डीओसी की कीमतें घटकर निचले स्तर पर आ गई हैं तथा आगामी दिनों में हाजिर बाजार में इसकी कीमतों में और भी गिरावट आने की आशंका है। अत: राइस ब्रान डीओसी की कीमतों में गिरावट को देखते हुए, उद्योग ने सरकार से प्रतिबंध को 31 जुलाई, 2024 से आगे नहीं बढ़ाने की मांग की है।


सॉल्वेंट एक्सट्रैक्टर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया, एसईए के अनुसार केंद्र सरकार ने पिछले साल 28 जुलाई को कीमतों में आई तेजी की वजह से राइस ब्रान डीओसी के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया था, जिसे 31 मार्च 2024 तक बढ़ा दिया गया और बाद में इसे 31 जुलाई, 2024 तक बढ़ाया गया।

एसईए देश से आमतौर पर लगभग 5 से 6 लाख टन राइस ब्रान डीओसी का निर्यात मुख्य रूप से वियतनाम, थाईलैंड और अन्य एशियाई देशों को किया जाता रहा है, जिस कारण अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारत एक विश्वसनीय आपूर्तिकर्ता के रूप में जाना जाता है।

उद्योग के अनुसार मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट ने केरल में पहली जून को मानसून के आने की भविष्यवाणी की हुई की है। जबकि उधर भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, 15 जुलाई तक पूरे देश में मानसून पहुंचने की संभावना है। अत: भरपूर बारिश से कृषि उत्पादन को बढ़ावा मिलेगा, आर्थिक विकास को गति मिलेगी और सरकार के घटते खाद्यान्न भंडार की भरपाई होगी। 

कोई टिप्पणी नहीं: