कुल पेज दृश्य

16 मई 2024

तेल मिलों की मांग से बिनौला तेज, कपास खली एवं कॉटन वॉश में मिलाजुला रुख

नई दिल्ली। तेल मिलों की खरीद बढ़ने से सोमवार को घरेलू बाजार में बिनौला की कीमतों में तेजी दर्ज की गई, जबकि इस दौरान कपास खली के साथ ही कॉटन वॉश की कीमतों में मिलाजुला रुख रहा।


तेल मिलों मांग बढ़ने से बिनौले के भाव उत्तर भारत के राज्यों में तेज हो गए। हरियाणा में बिनौले के भाव 200 रुपये तेज होकर दाम 2450 से 2950 रुपये प्रति क्विंटल हो गए। इस दौरान श्रीगंगानगर लाइन में बिनौला के भाव 100 रुपये तेज होकर दाम 2450 से 2900 रुपये प्रति क्विंटल बोले गए। बिनौला के दाम पंजाब में 50 रुपये तेज होकर 2400 से 2700 रुपये प्रति क्विंटल हो गए। महाराष्ट्र के जालना में बिनौला की कीमतें तेज होकर 3,200 रुपये प्रति क्विंटल हो गई।

व्यापारियों के अनुसार विश्व बाजार में खाद्वय तेलों की कीमतों में तेजी आई है, जिस कारण घरेलू बाजार में तेल मिलों की खरीद बिनौला में बढ़ी है। चालू सीजन में कॉटन का उत्पादन अनुमान कम है तथा भाव पहले ही काफी नीचे आ चुके थे। ऐसे में इसकी कीमतों में स्टॉकिस्टों की मुनाफावसूली से हल्की नरमी तो आ सकती है लेकिन भविष्य तेजी का ही है।

विश्व बाजार में खाद्वय तेलों में तेजी का रुख रहा, इसके बावजूद भी घरेलू बाजार में कॉटन वॉश की कीमतें स्थिर बनी रही। धुले में कॉटन वॉश के दाम 920 रुपये प्रति 10 किलो पर स्थिर हो गए। इस दौरान जालना में कॉटन वॉश के भाव 905 रुपये प्रति 10 किलो बोले गए। गुजरात डिलीवरी कॉटन वॉश की कीमतें 940 से 945 रुपये प्रति दस किलो के स्तर पर स्थिर हो गई।

जानकारों के अनुसार चीन के खाद्वय तेल बाजार तेज होने से विश्व बाजार में इनके दाम तेज हुए हैं, हालांकि मलेशिया से निर्यात में कमी आई है, साथ ही वहां बकाया स्टॉक बढ़ रहा है। उधर ब्राजील में भी सोयाबीन की फसल को प्रतिकूल मौसम से पहले की तुलना में कम नुकसान की आशंका है। ऐसे में घरेलू बाजार में खाद्वय तेलों की कीमतों में नरमी आ सकती है, जिसका असर कॉटन वॉश की कीमतों पर पड़ेगा।

खपत राज्यों की मांग आने के कारण कपास खली की कीमतें स्थिर से तेज हुई। सेलु में रेगुलर क्वालिटी की कपास खली की कीमतें तेज होकर 2,980 रुपये प्रति क्विंटल हो गई। इस दौरान भोकर में रेगुलर क्वालिटी की कपास खली के दाम 2,930 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर हो गए। शाहपुर में रेगुलर क्वालिटी की कपास खली के दाम तेज होकर भाव 3,020 रुपये प्रति क्विंटल के स्तर पर पहुंच गए।

कपास खली का स्टॉक कम है, तथा तेल मिलों को मौजूदा कीमतों में पड़ते नहीं लग रहे। इसलिए इसकी कीमतों में आगे और भी सुधार बन सकता है।

कोई टिप्पणी नहीं: