कुल पेज दृश्य

25 नवंबर 2023

चालू रबी में राजस्थान में सरसों की बुआई घटी, तेल मिलों की खरीद बढ़ने से दाम तेज

नई दिल्ली। तेल मिलों की खरीद बढ़ने से घरेलू बाजार में शनिवार को सरसों की कीमतें तेज हुई।  जयपुर में कंडीशन की सरसों के भाव 25 रुपये तेज होकर दाम 5,875 रुपये प्रति क्विंटल हो गए। इस दौरान सरसों की दैनिक आवक घटकर 1.50 लाख बोरियों की हुई।


कृषि मंत्रालय के अनुसार सरसों की बुआई चालू रबी में थोड़ी बढ़कर 57.16 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है, जबकि पिछले इस समय तक इसकी बुआई केवल 56.87 लाख हेक्टेयर में ही हुई थी।
हालांकि चालू प्रमुख उत्पादक राज्य राजस्थान में जहां सरसों की बुआई में कमी आई है, वहीं उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में बुआई बढ़ी है।

मंत्रालय के अनुसार 10 अक्टूबर तक राजस्थान में सरसों की बुआई केवल 29.20 लाख हेक्टेयर में ही हुई है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 32.06 लाख हेक्टेयर से कम है। हालांकि उत्तर प्रदेश में इसकी बुआई बढ़कर 14.32 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 10.10 लाख हेक्टेयर से ज्यादा है। मध्य प्रदेश में भी सरसों की बुआई बढ़कर 10.23 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 9.98 लाख हेक्टेयर से ज्यादा है।

पश्चिम बंगाल में सरसों की बुआई 1.77 लाख हेक्टेयर में ही हुई है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 2.13 लाख हेक्टेयर से कम है।  

व्यापारियों के अनुसार दीपावली के त्योहार की छुट्टियों के कारण देशभर के कई मंडियां बंद होने के कारण सरसों की दैनिक आवकों में तो कमी आई ही, साथ ही कारोबार भी सीमित मात्रा में ही हुआ। विदेशी बाजार में सप्ताहांत में खाद्वय तेलों के दाम तेज हुए थे। इसलिए घरेलू बाजार में आज सरसों तेल की कीमतें तेज, हुई जबकि सरसों खल की कीमतें स्थिर बनी रही।

जानकारों के अनुसार उत्पादक राज्यों में सरसों का बकाया स्टॉक पिछले साल की तुलना में ज्यादा है। इसलिए मंडियों में दैनिक दीपावली के बाद दैनिक आवकों में फिर बढ़ोतरी होने का अनुमान है। सरसों तेल में त्योहारी मांग लगभग पूरी हो चुकी है, लेकिन खपत का सीजन है इसलिए सरसों तेल में मांग आगामी दिनों में भी बनी रहेगी। हालांकि इसकी कीमतों में तेजी, मंदी काफी हद तक आयातित खाद्वय तेलों के दाम पर ही निर्भर करेगी।

जयपुर में सरसों तेल कच्ची घानी और एक्सपेलर की कीमतों में शनिवार को तेज हुई। कच्ची घानी तेल के भाव 20 रुपये तेज होकर दाम 1,091 रुपये प्रति 10 किलो हो गए, जबकि एक्सपेलर तेल के दाम भी 20 रुपये बढ़कर भाव 1,081 रुपये प्रति 10 किलो बोले गए। जयपुर में शनिवार को सरसों खल के दाम 2,975 रुपये प्रति क्विंटल पर स्थिर बने रहे।

देशभर की मंडियों में सरसों की दैनिक आवक घटकर 1.50 लाख बोरियों की ही हुई, जबकि इसके पिछले कारोबारी दिवस में आवक 2.50 लाख बोरियों की हुई थी।

कोई टिप्पणी नहीं: