कुल पेज दृश्य

09 नवंबर 2023

राजस्थान में मूंग, उड़द एवं सोयाबीन की समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू, मूंगफली की 18 नवंबर से

नई दिल्ली। राजस्थान में राजफैड ने बुधवार से न्यूनतम समर्थन मूल्य, एमएसपी पर मूंग एवं उड़द के साथ ही सोयाबीन की खरीद शुरू कर दी है। राज्य की मंडियों में मूंगफली की एमएसपी पर खरीद 18 नवंबर से शुरू होगी।

व्यापारियों के अनुसार राज्य की मंडियों में अच्छी क्वालिटी की उड़द एवं मूंग तथा सोयाबीन के भाव न्यूनतम समर्थन मूल्य से ऊपर चल रहे हैं, हालांकि हल्की क्वालिटी के माल नीचे दाम पर भी बिक रहे हैं। माना जा रहा है कि समर्थन मूल्य पर खरीद शुरू होने से कीमतों में सुधार आयेगा।

केंद्र सरकार ने राजस्थान से चालू खरीफ सीजन में एमएसपी पर मूंग की खरीद का लक्ष्य 2,93,865 टन, उड़द की खरीद का लक्ष्य 1,35,200 टन तथा मूंगफली की खरीद का लक्ष्य 4,80,603 टन तथा सोयाबीन की खरीद का लक्ष्य 3,01,650 टन का तय किया है।

केंद्र सरकार ने चालू खरीफ विपणन सीजन 2023-24 के लिए सोयाबीन का समर्थन मूल्य 4,600 रुपये, उड़द का 6,950 रुपये तथा मूंगफली का एमएसपी 6,377 रुपये प्रति क्विंटल तय किया हुआ हैं। मूंग का समर्थन मूल्य 8,558 रुपये प्रति क्विंटल है।

सूत्रों के अनुसार राज्य की मंडियों में मूंगफली की एमएसपी पर खरीद 18 नवंबर से शुरू होगी, तथा जिन किसानों ने पंजीकरण नहीं कराया है, वह पंजीकरण करवा सकते हैं। पंजीकरण कराने के लिए किसानों को जन आधार कार्ड नंबर, खसरा गिरदावरी की प्रति और बैंक की पासबुक की प्रति पंजीयन फार्म के साथ अपलोड करनी होगी। जो किसान बिना गिरदावरी के अपना पंजीयन करवायेंगे, उनका पंजीकरण समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए मान्य नहीं होगा। अत: किसान ई-मित्र केंद्र से समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए अपना पंजीयन सावधानी पूर्वक करें।

कोई टिप्पणी नहीं: