कुल पेज दृश्य

25 नवंबर 2023

गुजरात में चालू रबी में चना एवं सरसों के साथ ही अन्य फसलों की बुआई घटी

नई दिल्ली। चालू रबी सीजन में गुजरात में चना एवं सरसों के साथ ही अन्य फसलों की बुआई में भारी कमी आई है। जानकारों के अनुसार सितंबर में राज्य में औसत से कम बारिश का असर फसलों की बुआई पर पड़ा है।


राज्य के कृषि निदेशालय के अनुसार राज्य में 20 नवंबर तक सरसों की बुआई केवल 1.66 लाख हेक्टेयर में ही हो पाई है, जबकि पिछले साल इस समय तक इसकी बुआई 2.47 लाख हेक्टेयर में हो चुकी थी। अत: राज्य में सरसों की बुआई पिछले साल की तुलना में करीब 33 फीसदी पिछड़ रही है।

इसी तरह से चालू रबी में दलहन की प्रमुख फसल चना की बुआई राज्य में करीब 44 फीसदी पिछड़कर 1.86 लाख हेक्टेयर में ही हो पाई है, जबकि पिछले साल इस समय तक 3.31 लाख हेक्टेयर में बुआई हो चुकी थी। दलहनी फसलों की कुल बुआई चालू रबी में 2.14 लाख हेक्टेयर में ही हुई है, जबकि पिछले साल इस समय तक इसकी बुआई 3.57 लाख हेक्टेयर में हो चुकी थी।

रबी की प्रमुख फसल गेहूं की बुआई चालू रबी में राज्य में 33 फीसदी घटकर केवल 1.87 लाख हेक्टेयर में ही हुई है, जबकि पिछले साल इस समय तक 2.81 लाख हेक्टेयर में बुआई हो चुकी थी।

मोटे अनाजों में ज्वार एवं बाजरा तथा अन्य फसलों की बुआई चालू रबी सीजन में घटकर 2.31 लाख हेक्टेयर में ही हुई है, जबकि पिछले साल इस समय तक 3.49 लाख हेक्टेयर में बुआई हो चुकी थी। 

कोई टिप्पणी नहीं: