कुल पेज दृश्य

09 नवंबर 2023

चालू महीने में गुजरात में कॉटन 1,200 रुपये मंदी हुई, सीसीआई करेगी एमएसपी पर खरीद

नई दिल्ली। कॉटन के साथ ही धागे में स्थानीय एवं निर्यात मांग कमजोर होने से चालू महीने में ही गुजरात की मंडियों में कॉटन की कीमतों में 1,200 प्रति कैंडी, एक कैंडी 356 किलो का मंदा आ चुका है। राज्य की मंडियों से कॉटन कारपोरेशन ऑफ इंडिया, सीसीआई जल्द ही कपास की एमएसपी पर खरीद शुरू करेगी।

अहमदाबाद में 31 अक्टूबर 2023 को शंकर 6 किस्म की 29 एमएम कॉटन के दाम 57,400 से 57,700 रुपये प्रति कैंडी थे, जोकि 8 नवंबर को घटकर 56,200 से 56,500 रुपये प्रति कैंडी रह गए।

जानकारों के अनुसार घरेलू बाजार में सूती धागे में स्थानीय एवं निर्यात मांग सामान्य की तुलना में कमजोर बनी हुई है, जबकि उत्पादक मंडियों में नई कपास की आवक लगातार बढ़ रही है। घरेलू बाजार से कॉटन एवं यार्न के निर्यात में पड़ते नहीं लग रहे, इसलिए कीमतों पर दबाव बना हुआ है।

सूत्रों के अनुसार सीसीआई ने अहमदाबाद एवं राजकोट में कपास की एमएसपी पर खरीद के लिए 72 खरीद केंद्र खोले हैं। किसानों ने कपास की खरीद तय मानकों के अनुसार की जायेगी। किसान खरीद केंद्र आदि के बारे में अधिक जानकारी के लिए सीसीआई की वेबसाइट पर विजिट करके मोबाइल एप्लिकेशन कॉट-एली डाउनलोड कर सकते हैं।

व्यापारियों के अनुसार अच्छी गुणवत्ता की कपास उत्पादक मंडियों में अभी एमएसपी से ऊपर ही बिक रही है। सीसीआई के अनुसार राज्य में किसानों से एमएसपी पर कपास खरीदने के लिए सभी खरीद केंद्रों पर पर्याप्त व्यवस्था की गई है। सीसीआई के मुताबिक जब भी उचित औसत गुणवत्ता (एफएक्यू) कपास की कीमतें समर्थन मूल्य से नीचे आएगी, वह किसानों से खरीद शुरू करेगी।

केंद्र सरकार ने खरीफ विपणन सीजन 2023-24 के लिए मीडियम स्टेपल कपास का एमएसपी 6,620 रुपये और लोंग स्टेपल कपास का एमएसपी 7,020 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है।

कोई टिप्पणी नहीं: