कुल पेज दृश्य

09 अक्तूबर 2023

मानसूनी बारिश की कमी से चालू खरीफ में कपास की बुआई तीन फीसदी घटी

नई दिल्ली। देशभर में मानसूनी बारिश 6 फीसदी कम होने से चालू खरीफ सीजन में कपास की बुआई में 3.02 फीसदी की कमी आई है।  


कृषि मंत्रालय के अनुसार चालू खरीफ में 29 सितंबर तक कपास की बुआई घटकर 123.87 लाख हेक्टेयर में ही हुई है, जबकि पिछले साल इस समय तक इसकी बुआई 127.73 लाख हेक्टेयर में हो चुकी थी।

भारतीय मौसम विभाग, आईएमडी के अनुसार चालू मानसूनी सीजन में पहली जून से 30 सितंबर तक देशभर में सामान्य की तुलना में 6 फीसदी बारिश कम हुई है।

उत्तर भारत के राज्यों पंजाब, हरियाणा एवं राजस्थान में कपास की बुआई खरीफ में बढ़कर 16.24 लाख हेक्टेयर में हुई है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 15.81 लाख हेक्टेयर से ज्यादा है।

आईएमडी के अनुसार चालू मानसूनी सीजन में पहली जून से 30 सितंबर तक हरियाणा में बारिश सामान्य से एक फीसदी कम, पंजाब में सामान्य से 5 फीसदी कम तथा राजस्थान में सामान्य से 15 फीसदी अधिक बारिश हुई है।

गुजरात में कपास की बुआई खरीफ में बढ़कर 26.82 लाख हेक्टेयर में हुई है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 25.48 लाख हेक्टेयर से ज्यादा है। आईएमडी के अनुसार चालू मानसूनी सीजन में पहली जून से 30 सितंबर तक राज्य में सामान्य से 18 फीसदी अधिक बारिश हुई है।

महाराष्ट्र में कपास की बुआई खरीफ में बढ़कर 42.34 लाख हेक्टेयर में हुई है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 42.29 लाख हेक्टेयर से ज्यादा है। आईएमडी के अनुसार चालू मानसूनी सीजन में पहली जून से 30 सितंबर तक राज्य में सामान्य से तीन फीसदी कम बारिश हुई है।

मध्य प्रदेश में चालू खरीफ में कपास की बुआई बढ़कर 6.50 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 6.25 लाख हेक्टेयर से ज्यादा है। आईएमडी के अनुसार चालू मानसूनी सीजन में पहली जून से 30 सितंबर तक राज्य में सामान्य बारिश हुई है।

तेलंगाना में कपास की बुआई खरीफ में घटकर 18.12 लाख हेक्टेयर में ही हुई है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 20.23 लाख हेक्टेयर से कम है। आंध्र प्रदेश में कपास की बुआई खरीफ में घटकर 3.98 लाख हेक्टेयर में ही हुई है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 6.47 लाख हेक्टेयर से कम है।

आईएमडी के अनुसार चालू मानसूनी सीजन में पहली जून से 30 सितंबर तक तेलंगाना में सामान्य से 15 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है। इस दौरान आंध्र प्रदेश में सामान्य से सात फीसदी कम बारिश हुई है।

कर्नाटक में कपास की बुआई खरीफ में घटकर 6.97 लाख हेक्टेयर में ही हुई है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 8.25 लाख हेक्टेयर से कम है। आईएमडी के अनुसार चालू मानसूनी सीजन में पहली जून से 30 सितंबर तक राज्य में सामान्य से 18 फीसदी कम बारिश हुई है।

ओडिशा में कपास की बुआई खरीफ में बढ़कर 2.35 लाख हेक्टेयर में हुई है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 2.16 लाख हेक्टेयर से ज्यादा है। आईएमडी के अनुसार चालू मानसूनी सीजन में पहली जून से 30 सितंबर तक राज्य में सामान्य से तीन फीसदी कम बारिश हुई है।

कोई टिप्पणी नहीं: