कुल पेज दृश्य

27 अक्तूबर 2023

महाराष्ट्र में चालू खरीफ में दलहन उत्पादन में 35 फीसदी कमी आने की आशंका

नई दिल्ली। प्रतिकूल मौसम के कारण चालू खरीफ सीजन में महाराष्ट्र में दालों के उत्पादन में 35 फीसदी की कमी आने की आशंका है। इसके साथ ही मोटे अनाज के उत्पादन में भी कमी आने का अनुमान है।

राज्य के कृषि निदेशालय द्वारा जारी अग्रिम अनुमान के अनुसार चालू खरीफ सीजन में राज्य में दालों का उत्पादन घटकर 10.6 लाख टन ही होने का अनुमान है, जोकि पिछले पांच साल के औसत उत्पादन 16.5 लाख टन की तुलना में 35 फीसदी कम है।

खरीफ दलहन की प्रमुख अरहर का उत्पादन चालू खरीफ में घटकर 8.7 लाख टन का ही होने का अनुमान है, जोकि पिछले साल के औसत उत्पादन 12.5 लाख टन की तुलना में 30 फीसदी कम है। इसी तरह से उड़द का उत्पादन चालू खरीफ में घटकर 0.8 लाख टन और मूंग का 0.6 लाख टन होने का अनुमान है जोकि पिछले पांच साल के औसतन उत्पादन क्रमश: 1.7 लाख टन और 1.7 लाख टन का हुआ था।

चालू खरीफ में मोटे अनाजों का उत्पादन चालू खरीफ में राज्य में घटकर 51.9 लाख टन ही होने का अनुमान है, जोकि पिछले पांच साल के औसत उत्पादन 63.3 लाख की तुलना में 18 फीसदी कम है।

मोटे अनाजों में मक्का का उत्पादन 13.5 लाख टन और बाजार का दो लाख टन होने का अनुमान है, जोकि पिछले पांच साल के औसत उत्पादन क्रमश: 22.9 लाख टन एवं 5.9 लाख टन के मुकाबले कम है। ज्वार का उत्पादन भी चालू खरीफ में घटकर 0.9 लाख टन ही होने का अनुमान है, जोकि पिछले पांच साल के औसत उत्पादन 2.7 लाख टन से कम है।

कोई टिप्पणी नहीं: