कुल पेज दृश्य

09 नवंबर 2019

गेहूं और दलहन की बुआई शुरूआती दौर में पिछड़ी, सरसों की बढ़ी

आर एस राणा
नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में बाढ़ और बेमौसम बारिश का असर फसलों की बुआई पर पड़ रहा है। रबी की प्रमुख फसल गेहूं के साथ ही दलहन की बुआई शुरूआती दौर में पिछे चल रही है, हालांकि तिलहन की प्रमुख फसल सरसों की बुआई बढ़ी है। कृषि मंत्रालय के दौरान अभी तक रबी फसलों की कुल बुआई 95.35 लाख हेक्टयेर में ही हुई है जबकि पिछले साल इस समय तक 112.24 लाख हेक्टेयर में बुआई हो चुकी थी।
मंत्रालय के अनुसार रबी की प्रमुख फसल गेहूं की बुआई अभी तक केवल 9.69 लाख हेक्टेयर में ही हो पाई है जबकि पिछले साल इस समय तक 15.35 लाख हेक्टेयर में इसकी बुआई हो चुकी थी। इसी तरह से दालों की बुआई घटकर अभी तक 27.85 लाख हेक्टेयर में ही हुई है जबकि पिछले साल इस समय तक 39.93 लाख हेक्टेयर में दालों की बुआई हो चुकी थी। रबी दलहन की प्रमुख फसल चना की बुआई चालू रबी में 19.82 लाख हेक्टेयर में ही हुई है जबकि पिछले साल इस सयम तक 26.63 लाख हेक्टेयर में बुआई हो चुकी थी। रबी फसलों की बुआई अभी शुरूआती चरण में है तथा आगे बुआई में तेजी आयेगी।
मध्य प्रदेश में गेहूं के साथ ही दालों की बुआई पिछड़ी
मंत्रालय के अनुसार गेहूं की बुआई मध्य प्रदेश में पिछे चल रही है, राज्य में सितंबर में हुई भारी बारिश से कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बन गए थे, जबकि अक्टूबर मेें भी सामान्य से ज्यादा बारिश हुई है। चालू रबी में राज्य में अभी तक केवल 74 हजार हेक्टेयर में ही गेहूं की बुआई हो पाई है जबकि पिछले साल इस समय तक 6 लाख हेक्टेयर में बुआई हो चुकी थी। दालों की बुआई भी मध्य प्रदेश में पिछे चल रही है। राज्य में अभी तक केवल 1.58 लाख हेक्टेयर में दालों की बुआई हो पाई है जबकि पिछले साल इस समय तक 12.26 लाख हेक्टेयर में इनकी बुआई हो चुकी थी। कर्नाटक के साथ ही राजस्थान में दालों की बुआई पिछले साल के मुकाबले आगे चल रही है।
मोटे अनाजों की बुआई पिछे, तिलहन की आगे
मोटे अनाजों की बुवाई चालू रबी में अभी तक 12.39 लाख हेक्टेयर में ही हुई है जबकि पिछले साल इस समय तक 13.54 लाख हेक्टेयर में बुआई हो चुकी थी। ज्वार की बुआई चालू सीजन में 10.14 लाख हेक्टेयर में हुई है जबकि पिछले साल की समान अवधि में 10.27 लाख हेक्टेयर में बुआई हो चुकी थी। रबी में तिलहनी फसलों की बुआई में जरुर बढ़कर 39.65 लाख हेक्टेयर में बुआई हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक इनकी बुआई 37.66 लाख हेक्टेयर में बुआई हो पाई थी। रबी तिलहन की प्रमुख फसल सरसों की बुआई बढ़कर 37.42 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है, पिछले साल इस समय तक सरसों की बुआई केवल 35.38 लाख हेक्टेयर में ही हुई थी।.............   आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: