कुल पेज दृश्य

18 नवंबर 2019

दिसंबर से बीजों के पैकेट पर 2डी बार कोड होगा अनिवार्य, नकली बीजों की बिक्री पर लगेगी लगाम

आर एस राणा
नई दिल्ली। केंद्र सरकार प्रमाणित बीजों की बिक्री के लिए पैकेट/बोरी पर दिसंबर 2019 से अंतरराष्ट्रीय मानकों का उपयोग करते हुए 2डी बार कोड को अनिवार्य करने जा रही है इसका उद्देश्य नकली बीजों की बिक्री पर रोक लगाना है।
कृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार नकली बीजों की बिक्री पर लगाम लगाने के लिए सरकार पैकेट बंद बीजों की बिक्री पर 2 डी बार कोड को दिसंबर 2019 से अनिवार्य करने जा रही है। उन्होंने बताया कि बीज निर्माता कंपनियों को 2डी बार कोड में बीजों के पैकेट/बोरी आदि में बीज संबंधी पूरी जानकारी देनी होगी, साथ ही 2डी बार कोड को डिजिटल ढंग से निम्न सूचना देने के लिए केंद्रीय पोर्टल से जोड़ा जायेगा।
2डी बार कोड में निर्माता को देनी होनी पूरी जानकारी
उन्होंने बताया कि 2डी बार कोड में निर्माता कंपनी को उत्पादकों का पूरा विवरण देने के साथ ही, बीज उत्पादन स्थान का कोड, प्रोसेसिंग संयंत्र कोड, जीएम/बीटी कपास आदि मामलें में पर्यावरण संरक्षण अधिनियम के अनुसार कोई अन्य आवश्यक सूचना के साथ ही अधिनियम के अनुसार बीज उपचार अथा किसी अन्य जानकारी से संबंधित सूचना देना अनिवार्य होगा।
देश के 25 राज्यों में ही हैं बीज प्रमाणीकरण एजेंसियां
उन्होंने बताया कि बीज अधीनियम के तहत अधिसूचित किस्में ही प्रमाणीकरण के लिए पात्र हैं, तथा देश में 25 राज्यों में बीज प्रमाणीकरण एजेंसियां कार्य कर रही हैं। जिन राज्यों के पास प्रमाणीकरण एजेंसियां नहीं है उन राज्यों में स्वतंत्र बीज प्रमाणीकरण एजेंसी बनाने के लिए जोर दिया जा रहा है। बीज प्रमाणीकरण एजेंसियों को केंद्रीय सहायता देकर सुदृढ़ करने की जरुरत है तथा प्रमाणीकरण बीजों का उपयोग करने के लिए किसानों को प्रोत्साहित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस समय देशभर में 132 अधिसूचित बीज परीक्षण प्रयोगशालाएं कार्य कर रही हैं, लेकिन आधारभूत सुविधाओं या फिर कृषि वैज्ञानिकों की कमी के कारण बहुत सी प्रयोगशााएं प्रभावित ढंग से कार्य नहीं कर पा रही है। इसलिए राज्य सरकार को प्रयोगशालाओं में प्रशिक्षकों को नियुक्त करने को कहा गया है, ताकि उन्हें प्रशिक्षित किया जा सके।..... आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: