कुल पेज दृश्य

02 मई 2020

राजस्थान के किसान समर्थन मूल्य से नीचे गेहूं बेचने को मजबूर, देशभर में खरीद 110 लाख टन के पार

आर एस राणा
नई दिल्ली। देश के पंजाब, हरियाणा और मध्य प्रदेश में गेहूं की खरीद में तेजी आकर कुल खरीद 110 लाख टन के पार पहुंच गई है, वहीं राजस्थान में अभी तक न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीद केवल एक लाख टन के आंकड़े तक ही पहुंच पाई है। खरीद सीमित मात्रा में होने के कारण किसान एमएसपी से 125 से 175 रुपये प्रति क्विंटल नीचे दाम पर गेहूं बेचने को मजबूर हैं। चालू रबी में गेहूं का एमएसपी केंद्र सरकार ने 1,925 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है जबकि किसान 1,750 से 1,800 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर गेहूं बेच रहे हैं।
करौली जिले की नादौती तहसील के पावटा गांव के गेहूं किसान गोवर्धन ने बताया कि गंगापुर सिटी अनाज मंडी में अभी तक गेहूं की खरीद शुरू नहीं हो पाई है, इसलिए पिछले सप्ताह उन्होंने अपना 20 क्विंटल गेहूं व्यापारियों को 1,750 रुपये प्रति क्विंटल के भाव पर बेचना पड़ा है। उन्होंने बताया कि इस सप्ताह मंडी में भाव 1,800 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है। कोटा मंडी के गेहूं कारोबारी भानू जैन ने बताया कि दक्षिण भारत के फ्लोर मिलर 1,750 से 1,850 रुपये प्रति क्विंटल की दर पर गेहूं की खरीद कर रहे हैं। राज्य की बारां मंडी में गेहूं बेचने आए किसान सत्यनारयण सिंह ने बताया कि एक खरीद केंद्र से केवल 250 क्विंटल गेहूं की खरीद ही की जा रही है जबकि एक किसान को 150 क्विंटल का टोकन दिया जा रहा है। इस हिसाब से पूरे दिन में दो से तीन किसानों का गेहूं ही खरीदा जा रहा है। मौसम खराब है जिस कारण किसान व्यापारियों को औने-पौने दाम पर गेहूं बेचने को मजबूर हैं।
राजस्थान में एमएसपी पर खरीद देरी से हुई शुरू
राज्य के खाद्य एवं नागरिक विभाग की जिला रसद अधिकारी (उपार्जन) निधि नारनोलिया ने बताया कि राज्य से गेहूं की खरीद एक लाख टन ही हो पाई है, जिसका प्रमुख कारण खरीद देरी से शुरू होना है। उन्होंने बताया कि राज्य की कुछ मंडियों से खरीद 16 अप्रैल से शुरू हुई जबकि प्रमुख गेेहूं उत्पादक जिलों गंगानगर और हनुमानगढ़ से खरीद 25 अप्रैल से शुरू हो पाई है। उन्होंने कहा कि अब आगे खरीद में तेजी आने का अनुमान है तथा राज्य में गेहूं की खरीद के लिए 430 केंद्र स्थापित किए हैं। उन्होंने बताया कि पिछले साल राज्य से 14.11 लाख टन की खरीद हुई थी जबकि चालू रबी में खरीद का लक्ष्य 17 लाख टन का तय किया गया है।
देशभर से एमएसपी पर 110 लाख टन से ज्यादा गेहूं की खरीद
भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के अनुसार चालू रबी में अभी तक देशभर से एमएसपी पर 110 लाख टन से ज्यादा गेहूं की खरीद हो चुकी है। अभी तक हुई कुल खरीद में पंजाब से 66.78 लाख टन, हरियाणा से 28.42 लाख टन और मध्य प्रदेश से 21.84 लाख टन हुई है।.........  आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: