कुल पेज दृश्य

09 दिसंबर 2023

उत्पादक राज्यों में हाल ही में हो रही बारिश चना की फसल के लिए फायदेमंद

नई दिल्ली। चालू रबी में चना की बुआई में भले ही 11 फीसदी से ज्यादा की कमी आई है, लेकिन हाल में उत्पादक राज्यों में हो रही बारिश इसकी फसल के लिए फायदेमंद है। इससे चना की प्रति हेक्टेयर उत्पादकता में बढ़ोतरी होने की संभावना है।


भारतीय मौसम विभाग, आईएमडी के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान, दक्षिणी तमिलनाडु, मध्य प्रदेश के पूर्वी हिस्सों और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। आंध्र प्रदेश के दक्षिणी तट, विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों और पूर्वी गुजरात और हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की बारिश हुई।

आईएमडी के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। आंतरिक तमिलनाडु और पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा तटीय कर्नाटक में हल्की बारिश संभव है।

कृषि मंत्रालय के अनुसार 1 दिसंबर 23 तक चना की बुआई 11.26 फीसदी कम होकर 75.09 लाख हेक्टेयर में ही हुई है, जबकि पिछले साल की समान अवधि में इसकी बुआई 85.54 लाख हेक्टेयर में हो चुकी थी।

प्रमुख उत्पादक राज्य मध्य प्रदेश में चालू रबी में चना की बुआई बढ़कर 20.26 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 18.60 लाख हेक्टेयर से कम है। हालांकि महाराष्ट्र में चालू रबी इसकी बुआई घटकर केवल 15.26 लाख हेक्टेयर में ही हुई है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 19.36 लाख हेक्टेयर से कम है।

कर्नाटक में चालू रबी में चना की बुआई कम होकर 8.24 लाख हेक्टेयर में ही हुई है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 10.73 लाख हेक्टेयर से कम है। इसी तरह से आंध्र प्रदेश में चना की बुआई 1.41 लाख हेक्टेयर में ही हुई है, जबकि पिछले साल इस समय तक 2.50 लाख हेक्टेयर में हो चुकी थी।

राजस्थान में चालू रबी में चना की बुआई घटकर 17.52 लाख हेक्टेयर में ही हुई है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 20.42 लाख हेक्टेयर से कम है। उत्तर प्रदेश में चना की बुआई 6.44 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है, जोकि पिछले साल की समान अवधि के 8.82 लाख हेक्टेयर से ज्यादा है।

गुजरात में चना की बुआई चालू रबी में घटकर 3.14 लाख हेक्टेयर में ही हुई है, जबकि पिछले साल इस समय तक 4.65 लाख हेक्टेयर में बुआई हो चुकी थी। छत्तीसगढ़ में चालू रबी में चना की बुआई 1.22 लाख हेक्टेयर में ही हुई है जोकि पिछले साल की समान अवधि के 1.30 लाख हेक्टेयर से कम है।

कोई टिप्पणी नहीं: