कुल पेज दृश्य

21 मार्च 2020

कोरोना वायरस : मंडियां बंद हुई तो खाद्यान्न की आवक पर पड़ेगा असर

आर एस राणा
नई दिल्ली। देश के कई राज्यों में रबी फसलों गेहूं, चना, सरसों और मसूर की कटाई जोर-शोर से चल रही है, ऐसे में एहतियात के तौर पर अगर फल, सब्जी या खाद्यान्न मंडियों को बंद किया गया तो, किसानों को फसल बेचने में दिक्कतें आयेंगी, साथ ही खाद्यान्न की आवक भी प्रभावित होगी।
कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते कई राज्यों द्वारा उठाए जा रहे एहतियाती कदमों से आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई पर असर पड़ने की आशंका है। राजधानी दिल्ली की फल और सब्जियों के साथ दलहन, और खाद्य तेलों के साथ ही आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति अन्य राज्यों से ही होती है। हालांकि आवश्यक वस्तुओं की ढुलाई पर किसी तरह की कोई रोकटोक नहीं है लेकिन इसका फायदा ट्रांसपोर्टर उठा सकते हैं।
मध्य प्रदेश के देवास में मंडियां 31 मार्च तक बंद
मध्य प्रदेश के देवास में जिला प्रशासन ने 31 मार्च तक मंडियां बंद रखने का फैसला किया है। प्रशासन द्वारा जारी निर्देश के अनुसार देवास जिले के सभी किसानों को सूचित किया जाता है कि देवास, सोनकच्छ, कन्नौद, हाटपीपल्या, खातेगांव ओर लोहारदा में किसान भाई अपनी फसल मंडी में लेकर न जाएं सारी मंडियां 31 मार्च 2020 तक बंद रहेगी।
राजस्थान में मंडियां बंद रखने पर फैसला सोमवार को
राजस्थान खाद्य पदार्थ व्यापार महासंघ के चेयरमैन बाबूलाल गुप्ता के अनुसार रविवार को मंडियां बंद रहेगी लेकिन आगे मंडियों को बंद रखने पर फैसला सोमवार को किया जाएगा। राजस्थान की कोटा मंडी के कारोबारी राजकुमार गुप्ता ने बताया कि अभी जिला प्रशासन ने मंडियां बंद रखने के लिए कोई अधिसूचना जारी नहीं की है, लेकिन एतिहात के तौर पर राज्य की कई मंडियां जैसे रामगंज, कोटा और भिवानी आदि आज बंद है। इसीलिए इन मंडियों में खाद्यान्नों की आवक प्रभावित होगी।
हरियाणा की मंडियों में सरसों की हो रही है आवक
हरियाणा की कैथल मंडी के कारोबारी रामनिवास गोयल ने बताया कि हरियाणा की मंडियों में पहली अप्रैल के बाद गेहूं की आवक बढ़ेगी, इस समय केवल दक्षिण हरियाणा की मंडियों में सरसों की नई फसल की हो रही है। अभी तक राज्य प्रशासन की तरफ से मंडियां बंद करने की कोई अधिसूचना जारी नहीं की गई है।.........  आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: