कुल पेज दृश्य

12 अप्रैल 2019

किसानों को पेंशन और ब्याज मुक्त कर्ज देने का वायदा किया

आर एस राणा
नई दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपने घोषणापत्र में किसानों को पेंशन देने के साथ ही क्रेडिट कार्ड पर ब्याज मुक्त कर्ज देने का वादा किया है। भाजपा द्वारा जारी घोषणा पत्र में किसान क्रेडिट कार्ड पर एक लाख रुपये तक का ब्याज मुक्त कर्ज एक से पांच साल तक देने के साथ ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान का लाभ सभी किसानों को देने का वादा किया है। इसके साथ ही 60 साल से अधिक उम्र के किसानों के लिए पेंशन का भी वादा किया गया है।
भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने घोषणा पत्र को 'संकल्प पत्र' के नाम से जारी किया है। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एवं भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह सहित पार्टी के वरिष्ठ नेता मौजूद रहे। वर्ष 2022 तक किसानों की आय दो दोगुनी करने का दावा करने वाली भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए अपने घोषणापत्र में किसानों को प्रमुखता से रखा है। नई दिल्ली में पार्टी की तरफ से जारी घोषणापत्र में उम्मीद के मुताबिक किसानों और उनसे जुड़े मुद्दों को प्राथमिकता दी गई है।
पीएम—किसान योजना के दायरे में देश के सभी किसान
इस पर अवसर पर राजनाथ सिंह ने कहा कि भाजपा किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) के जरिए लिए गए एक लाख रुपये के कर्ज को ब्याज मुक्त किए जाने का वादा करती है। इसके साथ ही 60 साल से अधिक उम्र के किसानों के लिए पेंशन का भी वादा किया गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि हमने 2 हेक्टेयर तक भूमि वाले किसानों के पीएम-किसान योजना शुरू की है, इस योजना का दायदा बढ़ाकर सभी किसानों के लिए इसे लागू किया जायेगा।
कृषि क्षेत्र में 25 लाख करोड़ निवेश की घोषणा
भाजपा ने अपने घोषणा पत्र में कृषि क्षेत्र की उत्पादकता बढ़ाने के लिए 25 लाख करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की है। इसके साथ ही किसान क्रेडिट कार्ड पर एक से पांच वर्ष के लिए एक लाख रुपये तक के कर्ज का समय पर भुगतान करने पर किसान से शून्य शुल्क लिया जायेगा।
फसल बीमा योजना में स्वैच्छिक पंजीकरण
भाजपा ने अपने घोषणापत्र में दावा किया है कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से किसानों के लिए जोखिम कम हुआ है तथा उन्हें बीमा की सुरक्षा मिली है। घोषणपत्र में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में किसानों के स्वैच्छिक पंजीकरण की योजना है। इसके साथ ही कृषि उत्पादों के आयात में कमी लाने के साथ ही निर्यात को बढ़ावा देने की योजना। किसानों के लिए सस्ते दाम पर प्रमाणित बीजों की उपलब्धता तथा बीजों की जांच उचित व्यवस्था का वायदा किया है। 
तिलहन मिशन और वेयरहाउस नेटवर्क पर जोर
अपने घोषणापत्र में भाजपा ने खाद्य तेलों में आत्मनिर्भता के लिए नया मिशन आरंभ करने की घोषणा की है। इसके साथ ही कृषि क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए भंडारण और लॉजिस्टिक के नेटवर्क पर जोर। देशभर में राष्ट्रीय राजमार्गों के किनारे राष्ट्रीय वेयरहाउस ग्रिड स्थापित करने की योजना। किसानों के लिए नई ग्रामीण भंडारण योजना शुरू करने की घोषणा। 
जैविक खेती का रकबा बढ़ाने के साथ ही लाभप्रद बनाने पर जोर
अगले पांच साल में 20 हजार हेक्टेयर भूमि पर जैविक खेती को प्रोत्साहन देने के साथ ही किसानों के लिए जैविक खेती को लाभदायक बनाने का वायदा भाजपा ने अपने घोषणापत्र में किया है। जैविक खेती वाले क्षेत्रों में ईको-टूरिज्म को बढ़ावा देने का वायदा। 
सिंचाई एवं को-आपेरिटव को बढ़ावा
भाजपा ने अपने घोषणापत्र में कहा कि लंबित 68 सिंचाई परियोजनाओं को दिसंबर 2019 तक पूरा करने का वायदा किया है, साथ ही एक करोड़ हेक्टेयर भूमि को सूक्ष्म-सिंचाई योजना के अंतर्गत लाने का वायदा किया है। वर्ष 2022 तक 10,000 नए किसान उत्पादक संगठनों का गठन करने की घोषणा।.....  आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: