कुल पेज दृश्य

21 अप्रैल 2019

मध्य प्रदेश में समर्थन मूल्य पर 15 लाख टन गेहूं की हो चुकी है खरीद

आर एस राणा
नई दिल्ली। मध्य प्रदेश में किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर 15 लाख टन गेहूं की खरीद हो चुकी है। राज्य के दो लाख किसानों से बीते साल की इसी अवधि तक खरीदे गए गेहूं की तुलना में 1.60 लाख टन अधिक है। साथ ही इसका सुरक्षित भंडारण किया जा रहा है।
खाद्य नागरिक आपूर्ति विभाग के अधिकारियों के अनुसार राज्य में 25 मार्च से समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी शुरू हुई है तथा 17 अप्रैल तक राज्य में 15 लाख मीट्रिक टन गेंहू की खरीदी की गई। पिछले साल की तुलना में इस साल 600 खरीदी केंद्र ज्यादा बनाए गए हैं। समितियां किसानों के खातों में सीधे भुगतान कर रही हैं। राज्स से चालू रबी में 75 लाख टन गेहूं की खरीद का लक्ष्य तय किया गया है, जबकि पिछले रबी सीजन में राज्य से 73.13 लाख टन गेहूं की खरीद हुई थी। 
कुल खरीदे गए गेहूं में से 71 फीसदी का मंडियों से हो चुका है उठाव
आधिकारिक तौर पर दावा किया गया है कि खरीदी में कोई दिक्कत न आए इसके लिए अगले एक माह की खरीदी के लिए पर्याप्त बोरे उपलब्ध हैं। खरीदे गए गेहूं में से 71 फीसदी हिस्से को भंडारण स्थल तक भेजा जा चुका है। भंडारण के लिए 4 लाख टन से ज्यादा की क्षमता के सायलो बैग उपयोग में लगाए गए हैं तथा जहां भी भंडारण सुविधा की कमी है वहां 14 लाख मीट्रिक टन के ओपन कैंप बनाए गए हैं। पिछले साल खरीदा गया गेहूं अब भी कई गोदामों में रखा हुआ है, जिसे अन्यत्र भेजने के निर्देश दिए गए हैं।
मध्य प्रदेश सरकार दे रही है 160 रुपये बोनस
हाल ही में बेमौसम बारिश से मंडियों में रखा गेहूं भीग गया थी, इस स्थिति से निपटने के लिए सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि खुले में गेहूं को न रखा जाए। राज्य सरकार की ओर से गेहूं किसानों को 160 रुपये प्रति क्विंटल प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। इस तरह कुल मिलाकर प्रति क्विंटल 2,000 हजार रुपये प्रति क्विंटल का भुगतान किया जा रहा है। केंद्र सरकार ने चालू रबी सीजन के लिए गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य 1,840 रुपये क्विंटल तय किया है। बीते साल समर्थन मूल्य 1735 रुपये क्विंटल था।
कुल खरीद का लक्ष्य 357 लाख टन 
भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के अनुसार अन्य राज्यों में हरियाणा से 13.68 लाख टन और पंजाब 0.75 लाख टन और राजस्थान से 1.19 लाख टन गेहूं की खरीद समर्थन मूल्य पर हो चुकी है। बीते सप्ताह कई राज्यों में हुई बारिश और ओलावृष्टि से गेहूं की फसल भीग गई थी, जिससे उत्पादक मंडियों में गेहूं की दैनिक आवक पिछले साल की तुलना में कम हो रही है। केंद्र सरकार ने चालू रबी विपणन सीजन में समर्थन मूल्य पर 357 लाख टन गेहूं की खरीद का लक्ष्य तय किया है। ...... आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: