कुल पेज दृश्य

18 नवंबर 2018

उत्तर प्रदेश : दो दर्जन से ज्यादा चीनी मिलों में पेराई आरंभ, एसएपी तय नहीं होने से किसान असमंजस में

आर एस राणा
नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में 30 से ज्यादा चीनी मिलों ने गन्ने की पेराई तो आरंभ कर दी है, लेकिन अभी तक राज्य सरकार ने गन्ने का राज्य समर्थित मूल्य (एसएपी) भी तय नहीं किया है जिस कारण किसानों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। पिछले पेराई सीजन का भी राज्य की चीनी मिलों पर 7,000 करोड़ रुपये से ज्यादा का बकाया बचा हुआ है।
एसएपी तय नहीं होने से किसान परेशान
बिजनौर जिले की चांदपुर तहसील के गांव कर्णपूर गामड़ी के किसान कैलाश लांबा ने बताया कि उन्होंने सात एकड़ में गन्ना लगा रखा है, तथा चांदपुर चीनी मिल ने पिछले पेराई सीजन का भी अभी तक पूरा भुगतान नहीं किया है। उन्होंने बताया कि अभी तक केवल मार्च तक का भुगतान किया गया है, तथा राज्य सरकार ने अभी तक एसएपी भी घोषित नहीं किया है। इससे साफ है कि राज्य सरकार भी चीनी मिलों के साथ है। 
हापुड़ जिले के असोदा गांव के किसान मुकुल त्यागी ने बताया कि सिंभावली चीनी मिल ने पेराई तो आरंभ कर दी है, लेकिन राज्य सरकार ने चालू पेराई सीजन के लिए अभी तक गन्ने का एसएपी ही तय नहीं किया है, जिस कारण असमंजस की स्थिति बनी हुई है।
चालू सप्ताह में एसएपी की हो सकती है घोषणा
राज्य के चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि राज्य में करीब 30 चीनी मिलों ने पेराई आरंभ कर दी है तथा चालू सप्ताह में दर्जनभर से ज्यादा मिलों में और पेराई आरंभ हो जायेगी। उन्होंने बताया कि पहली अक्टूबर 2018 से शुरू हुए चालू पेराई सीजन 2018-19 (अक्टूबर से सितंबर) के लिए गन्ने का एसएपी चालू सप्ताह में घोषित किए जाने की उम्मीद है। पिछले साल राज्य में 26 अक्टूबर 2017 को गन्ने का एसएपी घोषित किया गया था। 
बीते पेराई सीजन में एसएपी 10 रुपये बढ़ा था
उन्होंने बताया कि बीते पेराई सीजन के लिए राज्य सरकार ने गन्ने की अगैती प्रजाति के लिए एसएपी 325 रुपये और सामान्य प्रजाति के लिए 315 रुपये प्रति क्विंटल तय किया था तथा पिछले साल एसएपी में 10 रुपये प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी की गई थी।
पिछले साल 119 चीनी मिलों में हुई थी पेराई
यूपी शुगर मिल्स एसोसिएशन (यूपीएसएमए) के अनुसार पेराई सीजन 2017-18 का दो अक्टूबर 2018 तक राज्य की चीनी मिलों पर किसानों का 7,160 करोड़ रुपये बकाया बचा हुआ है। पिछले पेराई सीजन में राज्य में 119 चीनी मिलों में पेराई हुई थी तथा 120.49 लाख टन चीनी का उत्पादन हुआ था।
चीनी उत्पादन ज्यादा होने का अनुमान
चीनी उद्योग एवं गन्ना विकास विभाग के अधिकारी के अनुसार चालू सीजन में राज्य में गन्ने की फसल पिछले साल से ज्यादा है, इसलिए चीनी का उत्पादन भी बढ़कर 125 लाख टन होने का अनुमान है।.....  आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: