कुल पेज दृश्य

12 जुलाई 2018

किसानों ने रिकॉर्ड खाद्यान्न उत्पादन कर देश के अन्न भंडारों को भरा-प्रधानमंत्री

आर एस राणा
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को पंजाब के मलोट में किसान रैली को संबोधित करते हुए कि बीते चार साल में किसानों ने देश के अन्न भंडारों को भर दिया। इस दौरान गेहूं के साथ ही धान, चीनी, कपास और दलहन का रिकार्ड उत्पादन किया। देश का किसान लगातार मेहनत करता आ रहा है लेकिन किसानों पर दशकों तक ध्यान नहीं दिया गया।
रैली में पीएम मोदी ने कहा कि सिख समुदाय आज सीमा की रक्षा हो या फिर खाद्य सुरक्षा हो हर जगह प्रेरणा दी है। पंजाब ने हमेशा खुद से पहले देश के लिए सोचा है। पिछले 4 साल में जिस प्रकार से देश के किसानों ने रिकॉर्ड खाद्यान्न पैदावार करके अन्न भंडारों को भरा है उसके लिए मैं देश के किसानों को नमन करता हूं। 
मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने फसलों का दाम लागत से डेढ़ गुना एमएसपी करने का ऐतिहासिक फैसला लिया है। खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) इतने बढ़ाये गए हैं कि किसानों को लागत का 50 फीसदी लाभ मिलना तय है। उन्होंने कहा कि एक क्विटंल धान पर लागत 1,150 रुपये प्रति क्विंटल की आती है और समर्थन मूल्य 1,750 किया गया है।
उन्होंने कहा कि मक्के दी रोटी और सरसों का साग दुनिया में पंजाब का ब्रांड है, मक्के के एमएसपी में पौने तीन सौ रुपये की बढ़ोतरी की गई है। उन्होंने कहा कि जब से हमने यह फैसला लिया है तभी से कांग्रेसियों और उनके सहयोगियों की नींद उड़ी हुई है। उन्हें यह समझ नहीं आ रहा कि जिस फाइल को वो दबाए हुए थे, वो इस सरकार ने पूरी कैसे कर दी? यही कारण है कि वो अब नई-नई अफवाहें और कुतर्क गढ़ने में जुटे हैं। उन्होंने कहा कि यह कितनी भी कोशिश कर लें, लेकिन हमारे इरादे इससे और मज़बूत ही होंगे।
प्रधानमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लिए प्रतिबद्ध है। देश में अभी तक 15 करोड़ से ज्यादा स्वायल हेल्थ कार्ड वितरित किए जा चुके हैं। बीज से लेकर बाजार तक एक व्यापक रणनीति के तहत कार्य किया जा रहा हैं। फसल की तैयारी से लेकर बाजार में बिक्री तक आने वाली हर समस्या के समाधान के लिए एक के बाद एक कदम उठाये जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि एक दौर वो था जब यूरिया किसानों के बजाय दूसरी जगहों पर पहुंच जाता था। किसानों को यूरिया के लिए लाठी खानी पड़ती थीं, लेकिन यूरिया की 100% नीम कोटिंग कर हमने इस बेईमानी को रोका और आज पर्याप्त मात्रा में यूरिया आपको मिल रहा है।
मोदी ने कहा कि बीते 70 साल में जिस पार्टी पर किसानों ने भरोसा किया था, उस पार्टी ने किसानों की इज्जत नहीं की। इस दौरान सिर्फ एक परिवार की चिंता की गई। उन्होंने कहा कि हर तरह की सुविधाएं सिर्फ एक परिवार को दी गई और किसानों की मेहनत को दरकिनार किया गया था।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने सिर्फ किसानों को धोखा देने का काम किया है, लेकिन जब से हमारी सरकार आई है तभी से हमने किसान और जवान का ध्यान रखा और उनसे किए हुए वादों को पूरा किया। उन्होंने कहा कि 40 साल तक कांग्रेस को वन रैंक वन पेंशन लागू करने की हिम्मत नहीं थी, लेकिन हमने किया।.....  आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: