कुल पेज दृश्य

19 जुलाई 2018

यूपी, बिहार, झारखंड में बारिश की कमी से हालात चिंताजनक, खरीफ फसलों की बुवाई होगी प्रभावित

आर एस राणा
नई दिल्ली। देश के कई क्षेत्रों में जहां भारी बारिश से बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं, वहीं देशभर के 23 फीसदी इलाकों में बारिश सामान्य से कम हुई है। उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में अभी तक सामान्य से 40 फीसदी कम बारिश होने से हालात चिंतानजक बने हुए हैं। बारिश की कमी के कारण खरीफ की प्रमुख फसल धान के साथ ही दलहनी फसलों की बुवाई प्रभावित हो रही है।
मानसून सीजन के करीब पौने दो महीने बीतने के बावजूद भी कई राज्यों में बारिश सामान्य से कम हुई है जिसका असर खरीफ फसलों की बुवाई पर पड़ेगा। मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार चालू खरीफ सीजन में पहली जून से 17 जुलाई तक उत्तर प्रदेश में सामान्य के मुकाबले 45 फीसदी कम, झारखंड में 40 फीसदी कम और बिहार में 44 फीसदी कम बारिश हुई है। इसके अलावा पश्चिम बंगाल में 24 फीसदी कम, मणिपुर में 69 फीसदी कम, मेघालय में 42 फीसदी कम, नागालैंड में 38 फीसदी कम, अरुणाचल प्रदेश में 32 फीसदी कम, असम में 26 फीसदी कम और हरियाणा में 16 फीसदी कम तथा उत्तराखंड में 9 फीसदी कम बारिश हुई है। देशभर में चालू मानसूनी सीजन में सामान्य के मुकाबले 2 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई।
आईएमडी के अनुसार महाराष्ट्र में चालू खरीफ में सामान्य से 41 फीसदी ज्यादा, राजस्थान में 15 फीसदी ज्यादा, पंजाब में 21 फीसदी ज्यादा और मध्य प्रदेश में 5 फीसदी ज्यादा बारिश हुई है।
कृषि मंत्रालय के अनुसार चालू खरीफ में फसलों की बुवाई 10.1 फीसदी पिछड़ कर 501.67 लाख हैक्टेयर में ही हो पाई है जबकि पिछले साल की समान अवधि में इनकी बुवाई 557.49 लाख हैक्टेयर में हो चुकी थी। खरीफ की प्रमुख फसल धान के साथ ही दलहन, तिलहन और मोटे अनाजों की बुवाई में चालू खरीफ में कमी आई है।... आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: