कुल पेज दृश्य

06 जून 2018

खाद्य तेलों के आयात शुल्क में बढ़ोतरी संभव, सस्ते आयात से घरेलू बाजार में घटे हैं भाव

आर एस राणा
नई दिल्ली। घरेलू बाजार में खाद्य तेलों की कीमतों में चल रही गिरावट को रोकने के लिए केंद्र सरकार आयातित खाद्य तेलों के आयात शुल्क में बढ़ोतरी कर सकती है। क्रुड सोया तेल, सनफ्लावर तेल और कनोला तेल के आयात पर शुल्क में बढ़ोतरी का प्रस्ताव है।
इस समय क्रुड सोया तेल के आयात पर शुल्क 30 फीसदी और क्रुड सनफ्लावर तेल के आयात तेल तथा कनोला तेल के आयात पर शुल्क 25 फीसदी है। साल्वेंट एक्सट्रेक्टर्स एसोसिएशन आफ इंडिया (एसईए) के कार्यकारी निदेशक डॉ. बी वी मेहता ने बताया कि हमने केंद्र सरकार से क्रुड सोया तेल, क्रुड सनफ्लावर तेल और कनोला के आयात पर शुल्क को बढ़ाकर 40 फीसदी करने की सिफारिश की है। ऐसे में अगर केंद्र सरकार इनके आयात शुल्क में बढ़ोतरी करती है तो इससे किसानों को फायदा होगा।
उत्पादक मंडियों में रबी तिलहनों की प्रमुख फसल सरसों, मूंगफली और सूरजमुखी के भाव न्यनूतम स​मर्थन मूल्य (एमएसपी) से नीचे बने हुए हैं। उत्पादक मंडियों में सरसों के भाव 3,500 से 3,600 प्रति क्विंटल है जबकि एमएसपी 4,000 रुपये प्रति क्विंटल है। 
एसईए के अनुसार चालू तेल वर्ष नवंबर-17 से अक्टूबर-18 के पहले छह महीनों नवंबर से अप्रैल के दौरान खाद्य और अखाद्य तेलों का आयात 2.5 फीसदी बढ़कर 71,46,751 टन का हो चुका है जबकि पिछले तेल वर्ष की समान अवधि में इनका आयात 71,68,265 टन का हुआ था। ............   आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: