Total Pageviews

24 June 2018

चीनी में मांग कम होने से गिरावट, स्टॉकिस्ट जुलाई के कोटे का रहे हैं इंतजार

आर एस राणा
नई दिल्ली। जुलाई महीने का चीनी का कोटा अगले सप्ताह आने की संभावना है, इसीलिए स्टॉकिस्टों की मांग कम आ रही है जिससे चीनी की कीमतों में गिरावट आई है। चालू सप्ताह में इसके भाव में 200 से 250 रुपये की गिरावट आ चुकी है। शनिवार को दिल्ली में चीनी के भाव 3,350 से 3,400 रुपये प्रति क्विंटल रह गए।
चीनी कारोबारी सुधीर भालोठिया ने बताया कि चीनी में ग्राहकी कम होने से मंदा आया है। उत्तर प्रदेश में चीनी के एक्स फैक्ट्री भाव घटकर शनिवार को 3,100 से 3,200 रुपये और महाराष्ट्र में 2,800 से 2,900 रुपये प्रति​ क्विंटल रह गए। जुलाई का कोटा अगले सप्ताह जारी होने की उम्मीद है इसीलिए मांग कम आ रही है।
जून महीने में केंद्र सरकार ने 21 लाख टन चीनी का कोटा जारी किया था, व्यापारियों के अनुसार जुलाई में भी चीनी का कोटा पिछले महीने के बराबर ही आने का अनुमान है। पिछले महीने कोटा तय होने से पहले ही मिलें चीनी बेच चुकी थी, इसलिए भाव में तेजी बनी थी। आगे त्यौहारी सीजन है इसलिए चीनी में बड़ी खपत कपंनियों की मांग अच्छी बनी रहने का अनुमान है इसलिए आगे तेजी-मंदी भी केंद्र सरकार तय कोटे के आधार पर ही बनेगी। ...........  आर एस राणा

No comments: