Total Pageviews

12 May 2018

उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में बारिश, मैदानी भागों में धूल भरी आंधी की आशंका

आर एस राणा
नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार आगामी 24 घंटों के देश जहां उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में बारिश होने की आशंका है, वहीं मैदानी भागों में धूल भरी आंधी के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश होने का अनुमान है।
आगामी 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश होने का अनुमान है जबकि पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के साथ ही राजस्थान और दिल्ली के कुछेक स्थानों पर धूल भरी आंधी के साथ ही कई जगह हल्की बारिश होने का अनुमान है।
उत्तर भारत के राज्यों में गेहूं की कटाई का कार्य लगभग पूरा हो चुका है लेकिन उत्पादक मंडियों में अभी गेहूं खुले में पड़ा हुआ है अत: बारिश हुई तो मंडियों में रखे गेहूं की क्वालिटी प्रभावित होने की आशंका है। जैसा कि मौसम विभाग का अनुमान है तेज आंधी चली तो इससे उत्तर प्रदेश में आम की फसल को नुकसान होगा। इससे पहले भी तेजी आंधी से राज्य में आम की फसल झड़ गई थी।
उधर पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड तथा पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछेक स्थानों पर हल्की बारिश या फिर बादल छाये रह सकते हैं। पूर्वोतर भारत के राज्यों मेघालय, असम, नागालैंड, मिजोरम और मणिपुर तथा त्रिपुरा में कहीं मध्यम तो कहीं तेज बारिश होने का अनुमान है।
मध्य भारत के राज्यों गुजरात और मध्य प्रदेश में दिन और रात के तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। महाराष्ट्र के विदर्भ और मराठवाड़ा तथा मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में लू जारी रहने का अनुमान है।
मौसम विभाग के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल, ओडिशा और आंध्र प्रदेश में कुछेक जगह बारिश तो कई जगह तेज हवाएं चली। उधर छत्तीसगढ़ और झारखंड में भी एक दो जगहों पर भी बारिश हुई। मणिपुर, मिजोरम, नागालैंड और त्रिपुरा में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश देखी गई।
राजस्थान में कई जगह धूल भरी आँधी देखी गई जबकि महाराष्ट्र के विदर्भ और मध्य प्रदेश के कई स्थानो पर लू की स्थिति बनी रही।
उधर गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़,ओडिशा और तेलंगाना में तापमान 40 डिग्री से ऊपर रहने से गर्मी में बढ़ोतरी हुई।..........   आर एस राणा

No comments: