Total Pageviews

01 May 2018

गेहूं की सरकारी खरीद 270 लाख टन के पार, कई राज्यों में लिफ्टिंग की दिक्कत

आर एस राणा
नई दिल्ली। चालू रबी विपणन सीजन 2018-19 में गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीद बढ़कर 270.40 लाख टन की हो गई है जोकि पिछले साल की समान अवधि के 241.43 लाख टन से ज्यादा है। पंजाब के साथ ही हरियाणा की मंडियों से लिफ्टिंग की गति धीमी होने के कारण किसानों के साथ ही व्यापारियों को भी परेशानी उठानी पड़ रही है।
पंजाब से खरीद बढ़ी
भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के अनुसार चालू रबी में अभी तक एमएसपी पर 270.40 लाख टन गेहूं की खरीद हो चुकी है। प्रमुख उत्पादक राज्यों पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश से जहां खरीद में बढ़ोतरी हुई है, वहीं मध्य प्रदेश से खरीद पिछड़ी है। पंजाब से चालू रबी में खरीद बढ़कर 115.23 लाख टन की हो चुकी है जबकि पिछले साल की समान अवधि में राज्य से 107.56 लाख टन की खरीद ही हुई थी। चालू रबी में राज्य से खरीद का लक्ष्य 119 लाख टन का तय किया है।
हरियाणा में तय लक्ष्य से ज्यादा हो चुकी है खरीद 
इसी तरह से हरियाणा से चालू रबी में गेहूं की खरीद बढ़कर 79.95 लाख टन की हो चुकी है जोकि तय लक्ष्य 74 लाख टन से भी ज्यादा है। पिछले रबी विपणन सीजन में राज्य से 74.23 लाख टन गेहूं की खरीद हुई थी। उत्तर प्रदेश से चालू सीजन में गेहूं की खरीद बढ़कर 17.23 लाख टन की हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक राज्य की मंडियों से समर्थन मूल्य पर केवल 11.49 लाख टन की ही खरीद हो पाई थी। चालू सीजन में उत्तर प्रदेश से खरीद का लक्ष्य 40 लाख टन का तय किया हुआ है।
मध्य प्रदेश से खरीद में आई है कमी
मध्य प्रदेश से गेहूं की सरकारी खरीद पिछले साल की तुलना में पिछड़ी है। राज्य की मंडियों से एमएसपी पर अभी तक केवल 47.80 लाख टन गेहूं ही खरीदा गया है जबकि पिछले साल इस समय तक राज्य की मंडियों से 49.66 लाख टन की खरीद हो चुकी थी। राज्य से खरीद का लक्ष्य 67 लाख टन का है। उधर राजस्थान से खरीद पिछले साल के 6.99 लाख टन के मुकाबले बढ़कर चालू रबी में 9.46 लाख टन की हो चुकी है।
उठाव की गति धीमी
पंजाब के साथ ही हरियाणा की मंडियों से लिफ्टिंग कम हो रही है। कैथल मंडी के गेहूं व्यापारी रामनिवास खुरानिया ने बताया कि चालू रबी में मंडी से 10 लाख क्विंटल की खरीद हो चुकी है लेकिन उठाव केवल 5 लाख क्विंटल का ही हो पाया है। पंजाब के मोगा जिले की मंडियों से 7 लाख टन से ज्यादा गेहूं की खरीद हो चुकी है जबकि अभी तक उठाव केवल 4 लाख टन टन का ही हुआ है।
खरीद का लक्ष्य 320 लाख टन
चालू रबी में केंद्र सरकार ने गेहूं की खरीद का लक्ष्य 320 लाख टन का तय किया है जबकि पिछले रबी विपणन सीजन में 308 लाख टन की ही खरीद हुई थी।..............  आर एस राणा

No comments: