Total Pageviews

11 April 2018

मौसम बना किसानों के लिए खलनायक, कई राज्यों में बारिश की आशंका

आर एस राणा
नई दिल्ली। फसलों की कटाई के समय हो रही बेमौसम बारिश ने किसान ने ​नींद उड़ा रखी है। मौसम की जानकारी देने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक आगामी 24 घंटों के दौरान देश के कई राज्यों में कहीं हल्की तो कहीं भारी बारिश होने की आशंका है। गेहूं, जौ, चना के साथ ही सरसों की फसल की कटाई जोरों पर है अत: तेज बारिश हुई तो फसलों को नुकसान होगा।
स्काईमेट के अनुसार आगामी 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और असम में कई जगहों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ ही एक-दो स्थानों पर भारी बारिश होने की आशंका है। पंजाब, मध्य प्रदेश, विदर्भ, केरल, आंतरिक तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों में भी कुछेक​ स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।
छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कुछ जगहों पर प्री-मॉनसून वर्षा दर्ज की जा सकती है। जबकि बिहार, ओड़ीशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में एक-दो स्थानों पर गरज के साथ बौछारें गिर सकती हैं।
पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान तथा हिमाचल और उतराखंड के साथ ही अन्य राज्यों में रबी की प्रमुख फसल गेहूं के साथ ही जौ, चना और सरसों की कटाई चल रही है तथा कुछ जगहों पर गेहूं की कटी हुई फसल खेतों में पड़ी है। अत: ज्यादा बारिश हुई तो फसलों की क्वालिटी तो प्रभावित होगी, साथ ही उत्पादन में भी कमी आयेगी। 
स्काईमेट के अनुसार पिछले 24 घंटों के दौरान जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में मध्यम से भारी बारिश रिकॉर्ड की गई। उपंजाब, उत्तर प्रदेश, विदर्भ, आंतरिक तमिलनाडु, केरल, नागालैंड, मणिपुर, मिज़ोरम, त्रिपुरा, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, ओड़ीशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश तथा राजस्थान के कुछ भागों में गरज के साथ बौछारें दर्ज की गई।
उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम और असम में कई जगहों पर हल्की से मध्यम जबकि कुछ स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई। उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में हल्की वर्षा हुई। तटीय तमिलनाडु में भी एक-दो स्थानों पर बारिश देखने को मिली।.........   आर एस राणा

No comments: