Total Pageviews

21 March 2018

केंद्र का गेहूं के आयात शुल्क में बढ़ोतरी का प्रस्ताव नहीं, भाव में गिरावट की आशंका

आर एस राणा
नई दिल्ली। केंद्र सरकार का गेहूं के आयात शुल्क में बढ़ोतरी का अभी कोई प्रस्ताव नहीं है, इसलिए घरेलू बाजार में गेहूं की कीमतों में आगे और मंदा आने का अनुमान है। गेहूं की नई फसल की आवक मध्य प्रदेश और राजस्थान में शुरू हो गई है तथा आगामी दिनों में पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश की मंडियों में भी नई फसल की आवक बढ़ेगी।
राज्यसभा में वित्त राज्य मंत्री शिव प्रताप शुक्ल ने एक सवाल के जवाब में बताया कि केंद्र सरकार का अभी गेहूं के आयात शुल्क में बढ़ोतरी का कोई प्रस्ताव नहीं है। इस समय गेहूं के आयात पर 20 फीसदी आयात शुल्क है। विश्व बाजार में गेहूं के भाव उंचे हैं, इसलिए मौजूदा भाव में 20 फीसदी के आयात शुल्क पर आयात संभव नहीं है।
जूलाई-अगस्त में हो सकता है आयात
रूस के साथ ही यूक्रेन में गेहूं की नई फसल की आवक जून-जुलाई में बनेगी, ऐसे में विश्व बाजार में आगे गेहूं की कीमतों में गिरावट आ सकती है जिससे आयात पड़ते लगने की आशंका है। तुतीकोरन बंदरगाह पर बुधवार को यूक्रेन से आयातित लाल गेहूं का भाव 1,920 रुपये प्रति क्विंटल (आयात शुल्क सहित) है जबकि आस्ट्रेलिया से आयातित गेहूं का भाव 2,150 रुपये प्रति क्विंटल बोला गया। आस्ट्रेलिया में गेहूं की नई फसल की आवक दिसंबर में बनेगी।
गेहूं के भाव में गिरावट की उम्मीद
उत्पादक राज्यों मध्य प्रदेश और राजस्थान की मंडियों में गेहूं 1,650 से 1,750 रुपये प्रति क्विंटल बिक रहा है, आगामी दिनों में दैनिक आवक बढ़ने पर इसकी कीमतों में और गिरावट आने का अनुमान है। मध्य प्रदेश में राज्य सरकार गेहूं किसानों को 265 रुपये प्रति क्विंटल का बोनस दे रही है अत: किसान मंडियों में गेहूं बेचेगा तो भी उसे 265 रुपये प्रति क्विंटल का बोनस राज्य सरकार से मिलेगा। सूत्रों के अनुसार राज्य सरकार ने न्यनूतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर अभी तक 5,873 टन गेहूं की खरीद की है।
एमएसपी पर 320 लाख टन खरीद का लक्ष्य
केंद्र सरकार ने चालू रबी विपणन सीजन 2018-19 के लिए 320 लाख टन गेहूं की खरीद का लक्ष्य ​तय किया है जबकि पिछले रबी विपणन सीजन 2017-18 में 308 लाख टन गेहूं की खरीद हुई थी। पिछले खरीद सीजन में खरीद का लक्ष्य 330 लाख टन का था।
कई राज्यों में ​एमएसपी से नीचे बिकने की आशंका
रबी विपणन सीजन 2018-19 के लिए केंद्र सरकार ने गेहूं का एमएसपी 1,735 रुपये प्रति क्विंटल तय किया हुआ है। माना जा रहा है कि दैनिक आवक बढ़ने पर उत्तर प्रदेश और बिहार की कुछ मंडियों में गेहूं एमएसपी से नीचे बिकने की आशंका है।
पैदावार पिछले साल से कम होने का अनुमान
कृषि मंत्रालय के अनुसार चालू रबी सीजन 2017-18 में गेहूं का उत्पादन घटकर 971.1 लाख टन ही होने का अनुमान है जबकि पिछले साल इसका उत्पादन 985.1 लाख टन का हुआ था।......आर एस राणा

No comments: