Total Pageviews

30 December 2017

मध्य प्रदेश, कर्नाटका और आध्रप्रदेश में चना की बुवाई ज्यादा, यूपी में कम

आर एस राणा
नई दिल्ली। चालू रबी में जहां मध्य प्रदेश और कर्नाटका तथा आंध्रप्रदेश में चना की बुवाई में बढ़ोतरी हुई है, वहीं उत्तर प्रदेश और राजस्थान में बुवाई घटी है। कृषि मंत्रालय के अनुसार चना की कुल बुवाई बढ़कर चालू रबी में 101.87 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल की समान अवधि में इसकी बुवाई केवल 89.26 लाख हैक्टेयर में ही हुई थी।
प्रमुख उत्पादक राज्य मध्य प्रदेश में चना की बुवाई बढ़कर चालू रबी में 34.96 लाख हैक्टेयर में हुई है जबकि पिछले साल इस समय तक राज्य में केवल 28.50 लाख हैक्टेयर में ही बुवाई हुई थी। इसी तरह से कर्नाटका में चना की बुवाई बढ़कर 13.69 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक केवल 10.44 लाख हैक्टेयर में ही बुवाई हुई थी। आंध्रप्रदेश में भी चना की बुवाई बढ़कर चालू रबी में 4.99 लाख हैक्टेयर में हुई है जबकि पिछले साल इस समय तक 3.04 लाख हैक्टेयर में ही बुवाई हो पाई थी।
राजस्थान में चालू रबी में चना की बुवाई घटकर 15.05 लाख हैक्टेयर में ही हुई है जबकि पिछले साल इस समय तक राज्य में 15.79 लाख हैक्टेयर में बुवाई हो चुकी थी। इसी तरह से उत्तर प्रदेश में चालू रबी में चना की बुवाई घटकर 5.52 लाख हैक्टेयर में ही हुई है जबकि पिछले साल की समान अवधि में राज्य में 6.32 लाख हैक्टेयर में बुवाई हो चुकी थी। अन्य राज्यों में बिहार में 1.02 लाख हैक्टेयर में, छत्तीसगढ़ में 2.81 लाख हैक्टेयर में, गुजरात में 2.89 लाख हैक्टेयर में और झारखंड में 1.99 लाख हैक्टेयर में चना की बुवाई हो चुकी है।
कर्नाटका के साथ ही आंध्रप्रदेश की मंडियों में नए चना की आवक चालू हो गई है, जबकि महाराष्ट्र की मंडियों में चालू महीने के आखिर तक नई फसल की आवक बनेगी। इन राज्यों में बुवाई में बढ़ोतरी से पैदावार भी ज्यादा होने का अनुमान है। उत्पादक राज्यों में बकाया स्टॉक भी बचा हुआ है जबकि आयातित चना भी बराबर आ रहा है। ऐसे में आगामी दिनों में चना की कीमतों में और गिरावट आने का अनुमान है।  ............  आर एस राणा

No comments: