कुल पेज दृश्य

29 नवंबर 2017

राजस्थान में चना के साथ सरसों की बुवाई कम, उत्पादन घटने की आशंका

आर एस राणा
नई दिल्ली। चालू रबी में राजस्थान में चना के साथ ही सरसों की बुवाई में कमी आई है, इनकी बुवाई का समय भी अब लगभग समाप्त हो चुका है अतः चालू रबी सीजन में राज्य में इनकी पैदावार में कमी आने की आशंका है।
राजस्थान कृषि निदेशालय के अनुसार राज्य में 27 नवंबर तक चना की बुवाई 12.30 लाख हैक्टेयर में ही हो पाई है जबकि पिछले साल की समान अवधि में राज्य में 15.79 लाख हैक्टेयर में बुवाई हो चुकी थी। राज्य के कृषि निदेशालय ने बुवाई का लक्ष्य चालू रबी में 15 लाख हैक्टेयर में तय किया था।
सरसों की बुवाई भी चालू रबी में राजस्थान में घटकर केवल 19.92 लाख हैक्टेयर में ही हो पाई है जबकि पिछले साल की समान अवधि में राज्य में 24.88 लाख हैक्टेयर में सरसों की बुवाई हो चुकी थी। राज्य के कृषि निदेशालय ने बुवाई का लक्ष्य 26 लाख हैक्टेयर का तय किया है पिछले साल कुल बुवाई 25.04 लाख हैक्टेयर में हुई थी।
अन्य फसलों में गेहूं की बुवाई चालू रबी में राजस्थान में अभी तक केवल 15.05 लाख हैक्टेयर में ही हो पाई है जबकि पिछले साल इस समय तक 18.07 लाख हैक्टेयर में हो चुकी थी। राज्य में गेहूं की बुवाई का लक्ष्य 32 हजार का तय किया हुआ है। जौ की बुवाई चालू रबी में बढ़कर 2.38 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक राज्य में केवल 2.21 लाख हैक्टेयर में ही बुवाई हुई थी। राज्य में जौ की बुवाई का लक्ष्य 3 लाख हैक्टेयर का है जबकि पिछले साल जौ की कुल बुवाई 2.21 लाख हैक्टेयर में हुई थी।....   आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: