कुल पेज दृश्य

31 अक्तूबर 2017

राजस्थान में चना के साथ सरसों की बुवाई पिछड़ी

आर एस राणा
नई दिल्ली। प्रमुख उत्पादक राज्य राजस्थान में सरसों के साथ ही चना की बुवाई भी पिछड़ रही है। सूत्रों के अनुसार राज्य के कई जिलों में मानसूनी बारिश सामान्य से कम होने के साथ ही अक्टूबर में दिन का मौसम सामान्य से ज्यादा गर्म रहने के कारण रबी फसलों की बुवाई पिछे चल रही है।
राज्य के कृषि निदेशालय के अनुसार राज्य में 30 अक्टूबर तक चना की बुवाई केवल 3.09 लाख हैक्टेयर में ही हुई है जबकि पिछले साल इस समय तक राज्य में 5.60 लाख हैक्टेयर में चना की बुवाई हो चुकी थी। राज्य के कृषि निदेशालय ने राज्य में चना की बुवाई का लक्ष्य 15 लाख हैक्टेयर का तय किया हुआ है।
रबी तिलहन की प्रमुख फसल सरसों की बुवाई चालू रबी में राज्य में 30 अक्टूबर तक केवल 9.82 लाख हैक्टेयर में ही हुई है जबकि पिछले साल की समान अवधि में राज्य में 15.68 लाख हैक्टेयर में सरसों की बुवाई हो चुकी थी। राज्य सरकार ने चालू रबी में सरसों की बुवाई का लक्ष्य 26 लाख हैक्टेयर का तय किया है।
राज्य में गेहूं के साथ जौ की बुवाई भी चालू हो गई है। राज्य के कृषि निदेशालय के अनुसार जौ की बुवाई चालू रबी में करीब 40 हजार हैक्टेयर में और गेहूं की बुवाई 1.77 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है। राज्य में गेहूं की बुवाई का लक्ष्य 32 लाख हैक्टेयर और जौ की बुवाई का लक्ष्य 3 लाख हैक्टेयर तय किया है। रबी फसलों की कुल बुवाई चालू रबी में अभी तक केवल 14.75 लाख हैक्टेयर में ही हुई है जबकि पिछले साल इस समय तक राज्य में 23.47 लाख हैक्टेयेर में रबी फसलों की बुवाई हो चुकी थी।  ..................   आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: