कुल पेज दृश्य

25 अक्तूबर 2017

गुजरात से मूंगफली की एमएसपी पर खरीद शुरु

आर एस राणा
नई दिल्ली। गुजरात से मूंगफली की न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीद आज से चालू हो गई है तथा मूूंगफली की खरीद के लिए राज्य सरकार ने 110 खरीद केंद्र बनाए हैं। राज्य से 3.50 लाख टन मूंगफली की खरीद एमएसपी पर करने की योजना है।
उद्योग के अनुसार चालू खरीफ में राज्य में मूंगफली की पैदावार ज्यादा होने का अनुमान है। साल्वेंट एक्सट्रेर्क्टस एसोसिएशन आफ इंडिया (एसईए) के अनुसार गुजरात में मूंगफली का उत्पादन बढ़कर 31.45 लाख टन होने का अनुमान है जबकि पिछले साल राज्य में इसका उत्पादन 29.4 लाख टन का उत्पादन हुआ था। हालांकि चालू खरीफ में राज्य में मूंगफली की बुवाई में कमी आई है।
राज्य से मूंगफली की खरीद नेफैड के साथ ही गुजरात कॉ-आपरेटिव ऑयल सीड ग्रोवर फेडरेशन लिमिटड के माध्यम से की जायेगी। गुजरात से मूंगफली की खरीद के लिए केंद्र सरकार ने 1,557.50 करोड़ रुपये की मंजूरी दी हुई है।
राज्य की उत्पादक मंडियों में मूंगफली के भाव 3,200 से 4,000 रुपये प्रति क्विंटल चल रहे हैं जबकि केंद्र सरकार ने खरीफ विपणन सीजन 2017-18 के लिए मूंगफली का एमएसपी 4,450 रुपये प्रति क्विंटल तय किया हुआ है। उत्पादक मंडियों में मूंगफली की दैनिक आवक बढ़ने लगी है तथा सरकारी खरीद के बावजूद भी आवक बढ़ने पर मूंगफली के भाव में गिरावट ही आने की आशंका है।....................   आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: