कुल पेज दृश्य

16 सितंबर 2017

मक्का की बुवाई में कमी, भाव में आगे और नरमी की उम्मीद

आर एस राणा
नई दिल्ली। चालू खरीफ में मक्का की बुवाई में कमी आई है, इसके बावजूद भी मक्का की कीमतों में दैनिक आवक बढ़ने पर 25 से 30 रुपये प्रति क्विंटल की नरमी ही आने का अनुमान है। ज्वार की बुवाई भी चालू खरीफ में कम हुई है जबकि बाजरा की बुवाई में हल्की बढ़ोतरी हुई है।
कृषि मंत्रालय के अनुसार चालू खरीफ में मक्का की बुवाई घटकर 79.68 लाख हैक्टेयर में ही हुई है जबकि पिछले साल की समान अवधि में इसकी बुवाई 83.03 लाख हैक्टेयर में हो चुकी थी। मक्का की बुवाई जहां मध्य प्रदेश में बढ़ी है वहीं उत्तर प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र में घटी है।
ज्वार की बुवाई चालू खरीफ में राजस्थान के साथ ही महाराष्ट्र और उत्तर प्रदेश में कम हुई है। ज्वार की बुवाई चालू खरीफ में घटकर अभी तक केवल 18.12 लाख हैक्टेयर में ही हुई है जबकि पिछले साल ज्वार की बुवाई अभी तक 19.54 लाख हैक्टेयर में हो चुकी थी।
बाजरा की बुवाई चालू खरीफ में बढ़कर 71.46 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल की समान अवधि में इसकी बुवाई 70.35 लाख हैक्टेयर में हो चुकी थी। प्रमुख उत्पादक राज्य राजस्थान में बाजरा की बुवाई बढ़कर 43.66 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इसकी बुवाई राजस्थान में केवल 39.33 लाख हैक्टेयर में ही हुई थी। ......................   आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: