कुल पेज दृश्य

18 अगस्त 2017

एमपी, यूपी, हरियाणा व महाराष्ट्र तथा कर्नाटका में सूखे जैसे हालात

आर एस राणा
नई दिल्ली। चालू खरीफ में मध्य प्रदेश, पष्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, महाराष्ट्र के मराठवाडा और विदर्भा के साथ ही कर्नाटका में भी बारिश सामान्य से काफी कम होने के कारण सूखे जैसे हालात बने हुए हैं, जिनका असर चालू खरीफ में दलहन, तिलहन तथा मोटे अनाजों की पैदावार पर पड़ने की आशंका है।
भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के अनुसार पश्चिमी उत्तर प्रदेश में जून से 16 अगस्त तक सामान्य से 33 फीसदी बारिश कम हुई है जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश में सामान्य से 13 फीसदी कम बारिश हुई है। आईएमडी के अनुसार हरियाणा, चंडीगढ़ में चालू खरीफ में बारिश सामान्य से 24 फीसदी और पंजाब में 15 फीसदी कम बारिश हुई है। हिमाचल प्रदेश में भी सामान्य से 7 फीसदी कम बारिश हुई है।
आईएमडी के अनुसार पश्चिमी मध्य प्रदेश में चालू खरीफ में अभी तक सामान्य से 21 फीसदी और पूर्वी मध्य प्रदेश में सामान्य से 20 फीसदी तथा उड़ीसा में 7 फीसदी सामान्य से कम बारिश हुई है। महाराष्ट्र के मराठवाड़ा और विदर्भा में भी सूखे जैसे हालात बने हुए हैं, मराठवाड़ा में जहां सामान्य से 30 फीसदी और विदर्भा में 31 फीसदी सामान्य से कम बारिश हुई है। छत्तीसगढ़ में भी चालू खरीफ में सामान्य से 11 फीसदी कम बारिश हुई है।
कोस्टल कर्नाटका में जहां चालू खरीफ में अभी तक सामान्य से 26 फीसदी कम बारिश हुई है, वहीं नार्थ इस्ट कर्नाटका में 21 फीसदी और साउथ कर्नाटका में 30 फीसदी सामान्य की तुलना में कम बारिश हुई है। केरल में भी चालू खरीफ में सामान्य के मुकाबले 29 फीसदी कम बारिश हुई है। तेलंगाना में भी 16 फीसदी बारिश चालू खरीफ में सामान्य से कम हुई है। ............   आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: