कुल पेज दृश्य

17 अगस्त 2017

उत्पादक क्षेत्रों में बारिश नहीं होने से ग्वार सीड में और तेजी

आर एस राणा
नई दिल्ली। प्रमुख ग्वार उत्पादक राज्यों राजस्थान, गुजरात और हरियाणा में बारिश की कमी से ग्वार सीड की फसल प्रभावित होने की आशंका है इसलिए ग्वार गम और ग्वार सीड की कीमतों में और तेजी आने का अनुमान है। गुरुवार को राजस्थान जोधपुर मंडी में ग्वार गम का भाव 8,100 रुपये और ग्वार सीड का भाव 3,725 रुपये प्रति क्विंटल रहा।
मानसून का सीजन समाप्ति की और है जबकि राजस्थान और हरियाणा के ग्वार सीड उत्पादक क्षेत्रों में बारिश सामान्य से काफी कम हुई है जिससे ग्वार सीड की फसल को नुकसान होने से प्रति हैक्टेयर उत्पादकता में कमी आने की आशंका है। चालू महीने में उत्पादक राज्यों में मानसूनी बारिश नहीं हुई तो फिर भाव में अच्छी तेजी बन सकती है।
प्रमुख उत्पादक राज्य राजस्थान में ग्वार सीड की बुवाई तय लक्ष्य तक पहुंचने की उम्मीद कम हो गई है। राज्य के कृषि निदेशालय के अनुसार 15 अगस्त तक राज्य में ग्वार सीड की बुवाई केवल 28.26 लाख हैक्टेयर में ही हुई है, 10 अगस्त तक को जारी आंकड़ो में बुवाई इतनी ही हुई थी। पिछले साल इस समय तक राज्य में 27.10 लाख हैक्टेयर में बुवाई हो चुकी थी। पिछले साल कुल बुवाई 35.30 लाख  हैक्टेयर में हुई थी जबकि चालू सीजन में बुवाई का लक्ष्य 38 लाख हैक्टेयर का राज्य सरकार ने तय किया था।
एपिडा के अनुसार चालू वित्त वर्ष 2017-18 की पहली तिमाही में ग्वार गम उत्पादों का निर्यात 1,45,775 टन का हुआ है जबकि पिछले वित्त वर्ष 2016-17 की पहली तिमाही में केवल 77,174 टन ग्वार गम उत्पादों का निर्यात हुआ था।.................   आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: