Total Pageviews

06 July 2017

विदेश में भाव बढ़ने से घरेलू बाजार में गेहूं की कीमतों सुधार

आर एस राणा
नई दिल्ली। शिकागो बोर्ड आफ ट्रेड (शिबॉट) में गेहूं की कीमतों में आई तेजी से घेरलू बाजार में भी इसके भाव में 25 से 40 रुपये प्रति क्विंटल का सुधार आया है। दिल्ली की लारेंस रोड मंडी में गेहूं का भाव बढ़कर 1,750 रुपये प्रति क्विंटल हो गया। आस्ट्रेलिया से आयातित गेहूं का भाव भी भारतीय बंदरगाह पर पहुंच बढ़कर 265 डॉलर प्रति टन हो गया, जबकि पिछले महीने इसका भाव 230 से 240 डॉलर प्रति टन था।
ब्लैक सी-रीजन के देशों के साथ ही अमेरिका और आस्ट्रेलिया में गेहूं की पैदावार पहले के अनुमान से कम होने का अनुमान है, खासकर के आस्ट्रेलिया में पैदावार पहले के अनुमान के मुकाबले 100 लाख टन कम रहने की आशंका है। ब्लैक सी-रीजन के देशों में प्रतिकूल मौसम के कारण उत्पादकता में 20 से 25 फीसदी की कमी आने की आशंका बन गई है। अतः विश्व बाजार में गेहूं की पैदावार पहले के अनुमान से करीब 270 लाख टन कम होने के अनुमान से शिबॉट में इसके भाव में तेजी आई है, इसी का असर घरेलू बाजार में गेहूं की कीमतों पर पड़ा है।
विश्व बाजार में गेहूं के उत्पादन अनुमान में तो कमी आने की आशंका है, जबकि गेहूं की खपत सालाना करीब 1.5 फीसदी की दर से बढ़ रही है। आस्ट्रेलिया में गेहूं की नई फसल की आवक अक्टूबर में बनेगी, जबकि ब्लैक सी-रीजन के देशों में नया गेहूं नवंबर-दिसंबर में आयेगा। उधर अमेरिका में नई फसल की आवक जनवरी में बनेगी। ऐसे में विश्व बाजार में गेहूं के भाव अगस्त-सितंबर तक तेज बने रहने का अनुमान है।
आयातकों के अनुसार आस्ट्रेलियाई गेहूं का भाव भारतीय बंदरगाह पर पहुंच 265 डॉलर प्रति टन होने से आयात पड़ते समाप्त हो गए हैं। इन भाव में 10 फीसदी आयात शुल्क की से आयात नहीं हो पायेगा। हालांकि दक्षिण भारत में बंदरगाहों पर अभी भी 6 से 7 लाख टन गेहूं का स्टॉक पड़ा हुआ है, जिसके सौदे 1,800 से 1,850 रुपये प्रति क्विंटल की दर से हो रहे हैं। अतः मिल पहुंच यह गेहूं 1,900 से 1,950 रुपये प्रति क्विंटल बैठ रहा है जबकि भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) द्वारा खुले बाजार बिक्री योजना (ओएमएसएस) के तहत गेहूं का बिक्री भाव इससे भी उंचा है इसलिए ओएमएसएस के तहत अभी भी गेहूं का उठाव संभव नहीं है।
घरेलू बाजार में गेहूं का स्टॉक ज्यादा है, इसलिए मौजूदा भाव में बड़ी तेजी की संभावना तो नहीं है, लेकिन विदेशी बाजार में गेहूं के भाव आई तेजी के साथ ही आगे त्यौहारी मांग भी चालू हो जायेगी। इसीलिए गेहूं के मौजूदा भाव में 25 से 50 रुपये प्रति क्विंटल की और तेजी आने का अनुमान है।...............   आर एस राणा

No comments: