Total Pageviews

31 July 2017

नीचे भाव में मांग बढ़ने से दलहन की कीमतों में सुधार


आर एस राणा
नई दिल्ली। नीचे भाव में मांग बढ़ने से घरेलू बाजार में दालों की कीमतों में 100 से 300 रुपये प्रति क्विंटल की तेजी दर्ज की गई। मुंबई में आयातित चना के भाव बढ़कर 5,100 रुपये, मुंदडा में 5,150 रुपये, मुंबई में उड़द एफएक्यू के भाव 3,750 से 3,850 रुपये, एसक्यू के भाव 4,800 रुपये, और लेमन अरहर के भाव 3,300 रुपये प्रति क्विंटल हो गए।
दालों के भाव घरेलू मंडियों में काफी नीचे बन गए थे, इसी वजह से मांग बढ़ी है। त्यौहारी सीजन के साथ ही दलहन में खपत का समय है इसलिए आगे दालों की मांग में और भी सुधार आने का अनुमान है जिससे अरहर, उड़द और मूंग तथा मसूर के भाव में हल्का सुधार और भी आ सकता है। उधर दक्षिण भारत के राज्यों में चालू खरीफ में मानसूनी बारिश सामान्य से काफी कम हुई है, तथा चालू सप्ताह में भी इन राज्यों में बारिश कम होने की आशंका है, जिससे दलहन की प्रति हैक्टेयर में उत्पादकता में कमी आयेगी।
चना का स्टॉक तो उत्पादक मंडियों में पिछले साल से ज्यादा है, लेकिन भाव काफी नीचे आ चुके हैं, जबकि आगे चना दाल और बेसन में खपत ज्यादा रहेगी। त्यौहारी सीजन के कारण खासकर के बेसन में मांग और बढ़ेगी, इसलिए चना की कीमतों में आगे और सुधार आने का अनुमान है।.............   आर एस राणा

No comments: