Total Pageviews

27 July 2017

शुन्य शुल्क पर चीनी के और आयात की मिल सकती है मंजूरी

आर एस राणा
नई दिल्ली। केंद्र सरकार किसी भी कीमत पर त्यौहारी सीजन में चीनी की कीमतों में तेजी नहीं लाना चाहती है, इसीलिए केंद्र सरकार चीनी मिलों पर बिक्री कोटा तय करने के साथ ही शुन्य शुल्क पर चीनी के और आयात को मंजूरी दे सकती हैं।
खाद्य मंत्रालय के सूत्रों के अनुसार केंद्र सरकार को डर है कि त्यौहारी मांग के कारण आगे घरेलू बाजार में चीनी की कीमतों में और तेजी बन सकती है इसलिए सरकार शुन्य शुल्क पर और 5 लाख टन चीनी के आयात को मंजूरी दे सकती है, इससे पहले केंद्र सरकार ने 5 लाख टन चीनी के आयात को शुन्य शुल्क पर मंजूरी थी जोकि घरेलू मंडियों में पहुंच चुकी हैं।
केंद्र सरकार ने हाल ही में चीनी पर आयात शुल्क को 40 फीसदी से बढ़ाकर 50 फीसदी किया था, उसके बाद से भाव में तेजी आई है। हालांकि विदेशी बाजार में सप्ताहभर में चीनी के भाव तेज हुए हैं। व्यापारियों का मानना है कि केंद्र शुन्य शुल्क पर चीनी के और आयात को मंजूरी देती भी है तो नई खेप आने में कम से कम महीना भर लग जायेगा, जबकि त्यौहारी सीजन शुरु हो चुके हैं, ऐसे में घरेलू बाजार में चीनी की कीमतों में आगे 50 से 100 रुपये की तेजी बनने की संभावना है।...............   आर एस राणा

No comments: