Total Pageviews

25 July 2017

गुजरात, राजस्थान, बिहार, उत्तर प्रदेश में भारी वर्षा; दिल्ली, हरियाणा में अच्छी बारिश



पिछले 24 घंटों में गंगीय पश्चिम बंगाल पर मूसलाधार बारिश देखी गयी वहीं व्यापक रूप से सक्रिय मॉनसून की स्थिति झारखंड, पूर्व उत्तर प्रदेश, पूर्वी गुजरात, दक्षिण राजस्थान, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और उत्तर उड़ीसा पर देखी गयी।
मानसून पश्चिम उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू और कश्मीर, बाकी के पूर्वोत्तर राज्यों, बिहार, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, दक्षिण ओडिशा, उत्तर महाराष्ट्र, पश्चिमी तट और राजस्थान और गुजरात क्षेत्र के बाकी हिस्सों पर सक्रिय रहा।
पिछले 24 घंटों के दौरान डीसा में 269 मिमी बारिश दर्ज की गयी, बांकुरा में 226 और ईडर में 151 मिमी वर्षा रेकॉर्ड की गयी।
24 जुलाई को देश भर में मौसम का आंकड़ा 4% पर सामान्य पर है। वर्तमान में, उत्तर पश्चिमी भारत में 18% और मध्य भारत में 14% वर्षा दर्ज़ की गयी है। देश के बाकी हिस्से यानि की दक्षिण, पूर्व और पूर्वोत्तर क्षेत्रों में अभी भी बारिश में कमी है।
मानसून की अक्षीय रेखा निम्न दबाव क्षेत्र के केंद्र, शिवपुरी, गाजीपुर, गंगीय पश्चिम बंगाल और झारखंड पर बना हुए गहरे निम्न दबाव के क्षेत्र से होते हुए उत्तरी बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है।
अगले 24 घंटों के दौरान, व्यापक रूप से सक्रीय मानसून की स्थिति राजस्थान, पश्चिम बंगाल, झारखंड, बिहार, पूर्व उत्तर प्रदेश, उत्तरी उड़ीसा, उत्तरी छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में देखी जाएगी।
वहीं मानसून गुजरात, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम उत्तर प्रदेश और पूर्वोत्तर राज्यों में सक्रिय रहेगा। पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं बाढ़ग्रस्त गुजरात में भारी बारिश जारी रहेगी जिससे स्थिति और गंभीर हो जाएगी।........www.skymet.com

No comments: