Total Pageviews

25 July 2017

राजस्थान में ग्वार सीड की बुवाई 50 फीसदी पूरी

आर एस राणा
नई दिल्ली। चालू खरीफ में प्री-मानसून के साथ ही मानसूनी बारिश अच्छी होने से प्रमुख उत्पादक राज्य राजस्थान में 20 जुलाई तक ग्वार सीड की बुवाई 50.4 फीसदी पूरी हो चुकी है। राज्य के कृषि निदेशालय के अनुसार अभी तक राज्य में ग्वार सीड की बुवाई 19.14 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि बुवाई का लक्ष्य 38 लाख हैक्टेयर में का तय किया गया है।
राजस्थान सरकार के कृषि मंत्रालय के अनुसार पिछले साल समय तक राज्य में ग्वार सीड की बुवाई केवल 13.39 लाख हैक्टेयर में ही हो पाई थी जबकि पिछले साल राज्य में ग्वार सीड की कुल बुवाई 35.30 लाख हैक्टेयर में ही हुई थी।
उधर गुजरात में चालू खरीफ में ग्वार सीड की बुवाई बढ़कर 1.45 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल की समान अवधि में इसकी बुवाई केवल 53,800 हैक्टेयर में ही हो पाई थी। सामान्यतः गुजरात में ग्वार सीड की बुवाई 2.92 लाख हैक्टेयर में होती है।
अभी तक उत्पादक राज्यों में मानसूनी बारिश अच्छी हुई है तथा फसल को फायदा ही हुआ है। आगे भी मानसूनी बारिश अच्छी हुई तो फिर ग्वार सीड की पैदावार ज्यादा ही होने का अनुमान है, ऐसे में ग्वार सीड और ग्वार गम की कीमतों में तेजी की संभावना तो नहीं है, लेकिन जिस तरह से भारतीय मौसम विभाग ने गुजरात में भारी बारिश की चेतावनी जारी है, साथ ही राजस्थान में भारी बारिश होने का अनुमान है। ऐसे में अगर कहीं इन राज्यों में बाढ़ जैसे हालात बन गए तो फिर ग्वार सीड की फसल को नुकसान होने की आशंका बन सकती है, जिससे स्टॉकिस्ट भाव तेज कर सकते हैं। .................  आर एस राणा

No comments: