Total Pageviews

10 June 2017

उड़द, मूंग के साथ ही अरहर की बुवाई आगे

आर एस राणा
नई दिल्ली। चालू खरीफ में उड़द के साथ ही मूंग और अरहर की बुवाई पिछले साल की तुलना में आगे चल रही है, हालांकि अभी बुवाई कर्नाटका और तमिलनाडु तथा हरियाणा में ही चालू हुई है जिस तरह से दक्षिण भारत के राज्यों में मानसून पहुंच चुका है, उसे देखते हुए आगामी दिनों में बुवाई में और तेजी आने का अनुमान है।
कृषि मंत्रालय के अनुसार चालू खरीफ में दलहन की बुवाई बढ़कर 1.64 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल की समान अवधि में इनकी बुवाई 1.20 लाख हैक्टेयर में ही हुई थी। चालू खरीफ में उड़द की बुवाई बढ़कर 39 हजार हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक 36 हजार हैक्टेयर में ही हो पाई थी। इसी तरह से मूंग की बुवाई चालू खरीफ में बढ़कर 35 हजार हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक 30 हजार हैक्टेयर में बुवाई हुई थी। अरहर की बुवाई भी चालू खरीफ में अभी तक 10 हजार हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक 8 हजार हैक्टेयर में ही अरहर की बुवाई हुई थी। अन्य दालों की बुवाई चालू खरीफ में 79 हजार हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक 47 हजार हैक्टेयर में ही बुवाई हो पाई थी।
चालू खरीफ में कर्नाटका में अभी तक 1.25 लाख हैक्टेयर में दलहन की बुवाई हो चुकी है जबकि पिछले साल की समान अवधि में कर्नाटका में 0.69 लाख हैक्टेयर में ही हो पाई थी। तमिलनाडु में चालू खरीफ में अभी तक 31 हजार हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक 29 हजार हैक्टेयर में ही बुवाई हुई थी। अन्य राज्यों उड़ीसा और हरियाणा में दलहन की बुवाई शुरु ही हुई है।............    आर एस राणा

No comments: