Total Pageviews

24 June 2017

बाजरा की बुवाई बढ़ी, मक्का और ज्वार घटी

आर एस राणा
नई दिल्ली। चालू खरीफ में जहां बाजरा की बुवाई में बढ़ोतरी हुई है, वहीं मक्का के साथ ही ज्वार की बुवाई पिछड़ रही है। बाजरा का पुराना स्टॉक राजस्थान और हरियाणा में ज्यादा होने से इसकी कीमतों में मंदा बना हुआ है। मक्का में दक्षिण भारत की मंडियों में भाव में और सुधार आने का अनुमान है लेकिन उत्तर भारत में भाव में तेजी नहीं है। ज्वार में बीज वालों की मांग से हल्का सुधार आने का अनुमान है।
कृषि मंत्रालय के अनुसार चालू खरीफ में बाजरा की बुवाई बढ़कर 4.66 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक 2.88 लाख हैक्टेयर में ही बाजरा की बुवाई हुई थी। खरीफ में मोटे अनाजों की प्रमुख फसल मक्का की बुवाई चालू खरीफ में अभी तक 9.44 लाख हैक्टेयर में ही हो पाई है, जबकि पिछले साल इस समय तक 9.50 लाख हैक्टेयर में हो चुकी थी।
ज्वार की बुवाई चालू खरीफ में अभी तक 1.42 लाख हैक्टेयर में ही हुई है जबकि पिछले साल की समान अवधि में इसकी बुवाई 1.65 लाख हैक्टेयर में बुवाई हो चुकी थी। मोटे अनाजों की कुल बुवाई चालू खरीफ में 17.71 लाख हैक्टेयर में हो चुकी है जबकि पिछले साल इस समय तक 15.94 लाख हैक्टेयर में बुवाई हुई थी।......   आर एस राणा

No comments: