Total Pageviews

08 May 2017

नेफैड ने 8.76 लाख टन दलहन एमएसपी पर खरीदी

आर एस राणा
नई दिल्ली। चालू सीजन में नेफैड ने न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर 8.76 लाख टन दलहन की खरीद की है। कुल खरीद में सबसे ज्यादा हिस्सेदारी अरहर की है इसके अलावा उड़द और मूंग के अलावा तिलहनों में मूंगफली की भी खरीद की है। चालू रबी सीजन में चना और मसूर की खरीद भी मध्य प्रदेश, मध्य प्रदेश और राजस्थान की मंडियों से की जा रही है।
खाद्य मंत्रालय के अनुसार नेफैड ने दलहन में सबसे ज्यादा खरीद अरहर की 6.65 लाख टन खरीदी है। अरहर के अलावा बाजार भाव पर 59 हजार टन उड़द खरीद की थी, जबकि 1.29 लाख टन मूंग की खरीद की थी। चालू रबी में नेफैड ने उत्पादक राज्यों से बाजार भाव पर 20 हजार चना की खरीद की जा चुकी है, इसके अलावा 3 हजार टन मसूर की खरीद की गई है। गुजरात से नेफैड ने एमएसपी पर 2.20 लाख टन मूंगफली की खरीद की है।
केंद्रीय पूल में दलहन का करीब 19 लाख टन से ज्यादा का स्टॉक हो चुका है, इसमें करीब 15 लाख टन दलहन की खरीद घरेलू बाजार से की गई है, जबकि 4 लाख टन दालें आयात की गई हैं। आगामी दिनों में केंद्रीय एजेंसियों द्वारा इन दालों की बिक्री घरेलू बाजार में की जायेगी, इसका असर घरेलू बाजार में दलहन की कीमतों पर देखा जा रहा है।
खरीफ के बाद चालू रबी में दलहन की पैदावार ज्यादा होने उत्पादक राज्यों में स्टॉक ज्यादा है। विदेशों में भी दालों का स्टॉक ज्यादा है, यहीं कारण है कि आयातित दालों के भाव भी नीचे बने हुए हैं। ऐेसे में मई-जून में दलहन की कीमतों में सीमित तेजी-मंदी बनी रहने का अनुमान है। जुलाई-अगस्त में दालों में मांग बढ़ेगी, उसके बाद ही दलहन की कीमतों में सुधार आने का अनुमान है।  ...........आर एस राणा

No comments: