कुल पेज दृश्य

27 अप्रैल 2017

दलहन में मांग कमजोर, बड़ी तेजी की संभावना नहीं

आर एस राणा
नई दिल्ली। चना, अरहर, उड़द और मूंग तथा मसूर में ग्राहकी कमजोर है जिससे इनके भाव में बड़ी तेजी की संभावना नहीं है। मई में मांग बढ़ने से चना और अरहर तथा मूंग व उड़द की कीमतों में हल्का सुधार आ सकता है लेकिन मसूर की कीमतांें में और भी 100 से 150 रुपये की गिरावट आने का अनुमान है। दालों में मांग जुलाई में बढ़ने का अनुमान है।
उत्पादक मंडियों में चना की दैनिक आवक कम हुई है, तथा बिकवाली कम आने से दिल्ली के लारेंस रोड़ पर आज चना के भाव 5,600 रुपये प्रति क्विंटल रहे। माना जा रहा है कि मई में मांग निकलने पर इसके भाव 300 से 400 रुपये की तेजी तो आ सकती है, लेकिन अभी बड़ी तेजी की संभावना नहीं है। चना दाल और बेसन में मांग जुलाई के बाद ही बढ़ेगी।
अरहर का स्टॉक ज्यादा है, साथ ही केंद्रीय पूल में स्टॉक है इसलिए आगामी दिनों में सरकारी एजेंसियों अपना स्टॉक निकालेगी। ऐसे में अरहर के मौजूदा भाव में 150 से 200 रुपये की तेजी तो बन सकती है लेकिन बड़ी तेजी नहीं आयेगी। आयातित लेमन अरहर के भाव आज मुंबई में 3,900 रुपये प्रति क्विंटल है।
उड़द और मूंग की बुवाई चालू हो गई है, तथा इनकी कीमतें नीचे बनी हुई है। मई में इनके भाव में हल्का सुधार तो आ सकता है लेकिन बड़ी तेजी की संभावना नहीं है।
मसूर की दैनिक आवक मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में बढ़ रही है, तथा उत्पादक मंडियों में मसूर के भाव 3,600 से 3,800 रुपये प्रति क्विंटल है, इसकी कीमतों में और 100 से 150 रुपये की गिरावट आ सकती है, हालांकि अभी भाव में तेजी की संभावना नहीं है। मटर में भी मांग कमजोर है, साथ ही आयातित मटर के भाव काफी नीचे हैं, इसलिए अभी इसकी कीमतों में भी तेजी की संभावना नहीं है।...............आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: