कुल पेज दृश्य

24 मार्च 2017

केंद्रीय पूल में 16.46 लाख टन दलहन का स्टॉक

आर एस राणा
नई दिल्ली। केंद्रीय पूल में 16.46 लाख टन दलहन का स्टॉक हो चुका है जिसमें सबसे ज्यादा स्टॉक 8 लाख टन का अरहर है। खाद्य मंत्रालय के अनुसार खरीफ सीजन में दलहन की खरीद अभी तक के रिकार्ड स्तर पर हो चुकी है, तथा 15 अप्रैल तक अरहर की सरकारी खरीद जारी रहेगी।
मंत्रालय के अनुसार बफ्र स्टॉक में 16.46 लाख टन दलहन का स्टॉक हो चुका है तथा इसमें से आयातित दालों की मात्रा 4 लाख टन के करीब है, बाकि दलहन की खरीद घरेलू मंडियों से की गई है। अरहर और मूंग की खरीद जहां न्यूनतम समर्थन मूल्य एमएसपी पर की गई है, वहीं उड़द की खरीद बाजार भाव पर की गई है। नेफैड के साथ ही भारतीय खाद्य निगम और एसएफएसी ने दलनह की खरीद की है। घरेलू बाजार में दलहन की कीमतों को नियंत्रित करने के लिए केंद्र सरकार ने 20 लाख टन दलहन का बफर स्टॉक बनाने का निर्णय किया था।
अरहर की अभी तक हुई कुल खरीद में सबसे ज्यादा खरीद नेफेड ने करीब 6 लाख टन की है, इसके बाद भारतीय खाद्य निगम और एसएफएसी ने की है। 15 अप्रैल के बाद खरीफ दलहन की खरीद बंद हो जायेगी, तथा उसके बाद रबी दलहन चना और मसूर की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर चाल हो जायेगा।..........आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: