Total Pageviews

28 February 2017

कृषि मंत्रालय दलहन निर्यात खोलने के पक्ष में

आर एस राणा
नई दिल्ली। खरीफ के बाद रबी सीजन में भी दलहन की पैदावार में हुई बढ़ोतरी का असर दलहन की कीमतों पर पड़ा है। अरहर, मूंग के बाद अब मसूर की कीमतें भी उत्पादक मंडियों में न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से नीचे आ गई है, ऐसे में कृषि मंत्रालय के अधिकारियों का मानना है कि सरकार दलहन निर्यात पर लगी रोक को हटा लें, जिससे दलहन किसानों को एमएसपी से नीचे भाव पर दलहन की बिक्री नहीं करनी पड़े। राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, आंध्रप्रदेश, कर्नाटक आदि राज्यों में किसानों अरहर, मूंग और मसूर की बिक्री एमएसपी से नीचे भाव पर करनी पड़ रही है।
कृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मंत्रालय दलहन निर्यात पर लगी रोक को हटाने पक्ष में है, तथा इस संबंध में अन्य मंत्रालयों से भी सलाह मशविरा करेगा। उन्होंने बताया कि फसल सीजन 2016-17 में दलहन की रिकार्ड पैदावार 221.4 लाख टन होने का अनुमान है। बंपर उत्पादन के कारण ही उत्पादक मंडियों में अरहर, मूंग और मसूर के भाव एमएसपी से नीचे आ गए हैं। हालांकि सार्वजनिक कंपनियां दलहन की एमएसपी पर खरीद कर रही है लेकिन खरीद सीमित मात्रा में होने के कारण मंडियों में भाव एमएसपी से नीचे ही बने हुए हैं। ऐसे में निर्यात पर लगी रोक हट जाती है तो दलहन का निर्यात चालू हो जायेगा, जिससे भाव में कुछ सुधार आयेगा। मालूम हो कि 10,000 टन काबूली चना को छोड़ अन्य दालों के निर्यात पर केंद्र सरकार ने रोक लगा रखी है। 28 जून 2006 से दलहन के निर्यात पर रोक लगी हुई है।
महाराष्ट्र सरकार ने केंद्र सरकार से दलहन पर लगी स्टॉक लिमिट को हटाने के साथ ही राज्य की मंडियों में अरहर की खरीद एमएसपी पर करने की मांग की है। राज्य की मंडियों में अरहर और मूंग एमएसपी से नीचे बिक रही है। आयातित लेमन अरहर का भाव मुंबई में मंगलवार को 4,050 रुपये और मसूर का भाव 3,750 से 3,850 रुपये प्रति क्विंटल रहा। महाराष्ट्र की लातूर मंडी में अरहर का भाव 4,200 से 4,450 रुपये तथा मूंग का भाव 5,150 रुपये प्रति क्विंटल रहा। राज्य की नागपुर मंडी में अरहर का भाव 4,300 से 4,600 रुपये तथा अरहर का भाव 4,400 रुपये प्रति क्विंटल रहा।
केंद्र सरकार खरीफ विपणन सीजन 2016-17 के लिए अरहर का एमएसपी 5,050 रुपये तथा मूंग का एमएसपी 5,225 रुपये प्रति क्विंटल (बोनस सहित) तय किया हुआ है।
उत्पादक मंडियों में रबी मसूर की दैनिक आवक चालू हो गई है तथा मंडियों में मसूर के भाव 3,700 से 3,800 रुपये प्रति क्विंटल रह गए हैं, आगे दैनिक आवक बढ़ने पर इसकी कीमतों में और मंदा आने का अनुमान है जबकि केंद्र सरकार ने रबी विपणन सीजन 2016-17 के लिए मसूर का एमएसपी 3,950 रुपये प्रति क्विंटल (बोनस सहित) तय किया हुआ है।.................आर एस राणा

No comments: