Total Pageviews

31 January 2017

केस्टर सीड का उत्पादन सरकारी अनुमान से कम, फिर तेजी की उम्मीद

आर एस राणा
नई दिल्ली। चालू सीजन में बुवाई में आई कमी के साथ ही अक्टूबर-नवंबर में मौसम गर्म होने के कारण केस्टर सीड के उत्पादन अनुमान में कमी आने की आशंका है। हालांकि राज्य सरकार द्वारा जारी दूसरे अग्रिम अनुमान के अनुसार चालू सीजन में गुजरात में केस्टर सीड का उत्पादन 14.20 लाख टन होने का अनुमान है जबकि पहले 8.10 लाख टन उत्पादन का अनुमान लगाया था लेकिन व्यापारियों का उत्पादन अनुमान काफी कम है।
व्यापारियों के अनुसार चालू सीजन में देशभर में केस्टर सीड की कुल पैदावार ही 9 से 10 लाख टन होने का अनुमान है जोकि पिछले साल से काफी कम है। इस समय गुजरात की मंडियों में केस्टर सीड की दैनिक आवक 12,000 से 15,000 बोरी की हो रही है जोकि सामान्य आवकों के मुकाबले कम है। केस्टर तेल में निर्यात मांग कम होने के कारण भाव में कमी आई है लेकिन आगे केस्टर तेल में निर्यात मांग बढ़ने की संभावना है जिससे मौजूदा कीमतों में फिर तेजी आयेगी। उत्पादक मंडियों में मंगलवार केस्टर सीड के भाव 3,550 से 3,775 रुपये प्रति क्विंटल रहे तथा केस्टर तेल का भाव 800 रुपये प्रति 10 किलो है।
माना जा रहा है मार्च में दैनिक आवकों का दबाव बनने पर एक बार केस्टर सीड की कीमतों में नरमी आ सकती है लेकिन भविष्य में भाव तेज ही रहेंगे। आगामी महीनों में उत्पादक मंडियों में केस्टर सीड के भाव उपर में 4,000 से 4,200 रुपये प्रति क्विंटल बनने की संभावना है।..............आर एस राणा

No comments: