कुल पेज दृश्य

03 नवंबर 2016

गेहूं के बफ्र स्टॉक में कटौती करेगी सरकार- पासवान

आर एस राणा
नई दिल्ली। गेहूं की कीमतों में आई तेजी रोकने के लिए केंद्र सरकार गेहूं के बफर स्टॉक में कटौती करेगी। खाद्य एवं उपभोक्ता मामले मंत्री रामविलास पासवान ने गुरुवार को पत्रकारों को बताया कि खुले बाजार बिक्री योजना (ओएमएसएस) के तहत गेहूं की आपूर्ति बाजार में बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार तय मानकों गेहूं के बफर स्टॉक में कमी करेगी। दिल्ली में गेहूं के भाव बढ़कर 2,200 रुपये प्रति क्विंटल हो गए थे तथा पिछले पंद्रह दिनों में ही इसकी कीमतों में करीब 300 रुपये की तेजी आई थी।
मालूम हो कि तय मानकों के हिसाब से पहली अप्रैल 2017 को 74.6 लाख टन गेहूं का बफर स्टॉक होना चाहिए जबकि केंद्रीय पूल में पहली अक्टूबर को 216.57 लाख टन गेहूं का भंडार मौजूद है, इसके पिछले साल पहली अक्टूबर 2015 को 324.50 लाख टन गेहं का भंडार मौजूद था।
उन्होंने कहां कि चीनी की कीमतें स्थिर बनी हुई है, केंद्र सरकार लगातार चीनी की कीमतों पर नजर बनाए हुए हैं तथा भाव में तेजी नहीं आयेगी।
उन्होंने कहां कि दलहन और गेहूं की कीमतों में आई तेजी के लिए राज्य सरकारें जिम्मेदार हैं। मूंगफली की कीमतों में आई गिरावट के बारे में उन्होंने कहां कि मूंगफली की न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीद के लिए कृषि मंत्री से बात करेंगे।...........आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: