कुल पेज दृश्य

05 नवंबर 2016

आस्ट्रेलिया में खराब मौसम का असर चना और मसूर की कीमतों पर

आर एस राणा
नई दिल्ली। आस्ट्रेलिया में खराब मौसम का असर चना और मसूर की कीमतों पर पड़ने की आषंका है। आस्ट्रेलिया के दो राज्यों में खराब मौसम से मसूर की करीब 45 से 50 फीसदी फसल खराब होने की आषंका है। ऐसे में माना जा रहा है कि आस्ट्रेलिया में मसूर की कुल पैदावार में 10 से 15 फीसदी की कमी आने की आषंका है। वैसे भी घरेलू बाजार में मसूर की नई फसल की आवक अप्रैल में ही बनेगी। घरेलू बाजार में मसूर की खपत सर्दियों में आमतौर पर ज्यादा होती है इसलिए भाव में तेजी आने का अनुमान है।
आस्ट्रेलिया से नए चने की आवक में भी देरी की आषंका है माना जा रहा है कि चालू महीने के आखिर तक ही नई षिपमेंट आ पायेगी, इसलिए स्टॉकिस्ट अभी चना में ज्यादा मंदे में नहीं है।
उधर कनाडा में भी मूंग की कीमतों में सप्ताहभर में तेजी आई है जबकि चना के भाव स्थिर बने हुए हैं। कनाडा में लाल मसूर के भाव सप्ताह भर में करीब 3 से 4 सेंट प्रति पाउड बढ़कर 62 से 63 सेंट प्रति पाउड हो गए जबकि चना के भाव कनाडा में 53 सेंट प्रति पाउड पर स्थिर बने हुए हैं।
घरेलू बाजार में अरहर, उड़द और मूंग की कीमतों पर दबाव बना हुआ है। माना जा रहा है कि आगामी दिनों में अरहर के साथ ही उड़द की कीमतों में और गिरावट आयेगी। म्यांमार से आयातित लेमन अरहर के भाव घटकर मुंबई में 790 डॉलर प्रति टन (सीएंडएफ) रह गए जबकि 2 नवंबर को इसके भाव 860 डॉलर प्रति टन थे। म्यंमार से आयातित उड़द के भाव भी मुंबई में घटकर एफएक्यू के 1,125 डॉलर और एसक्यू के भाव 1,185 डॉलर प्रति टन (सीएंडएफ)  रह गए। मुंबई में अरहर के भाव घटकर 5,800 से 5,850 रुपये और उड़द के भाव 7,500 रुपये प्रति क्विंटल रहे। चना के भाव मुंबई में 10,000 रुपये प्रति क्विंटल रहे।.........आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: