कुल पेज दृश्य

21 अक्तूबर 2016

रबी फसलों की बुवाई पिछड़ी

आर एस राणा
नई दिल्ली। चालू रबी में सितंबर महीने में हुई कम बारिष के साथ ही मौसम गर्म होने का असर रबी फसलों की बुवाई पर पड़ा है। कृषि मंत्रालय के अनुसार चालू रबी में अभी तक देष भर में केवल 7.45 लाख हैक्टेयर में ही रबी फसलों की बुवाई हो पाई है, जबकि पिछले साल की समान अवधि में 32.19 लाख हैक्टेयर में बुवाई हो चुकी थी। कृषि मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार अभी बुवाई चालू ही हुई है तथा आगे बुवाई में तेजी आयेगी।
रबी दलहन की बुवाई चालू सीजन में अभी तक केवल 2.53 लाख हैक्टेयर में ही हो पाई है जबकि पिछले साल इस समय तक 11.07 लाख हैक्टेयर में बुवाई हो चुकी थी। इसी तरह से रबी तिलहन की बुवाई अभी तक केवल 0.80 लाख हैक्टेयर में ही हुई है जबकि पिछले साल इस समय तक 1.15 लाख हैक्टेयर में बुवाई हो चुकी थी। रबी दलहन की प्रमुख फसल चना की बुवाई चालू रबी में अभी तक 2.17 लाख हैक्टेयर में ही हुई है जबकि पिछले साल इस समय तक 9.67 लाख हैक्टेयर में हो चुकी थी।
रबी की प्रमुख फसल गेहूं की बुवाई अभी तक 0.05 लाख हैक्टेयर में ही हुई है जबकि पिछले साल इस समय तक 0.19 लाख हैक्टेयर में बुवाई हो चुकी थी। मोटे अनाजों की बुवाई भी चालू रबी में अभी तक केवल 2.96 लाख हैक्टेयर में ही हुई है जबकि पिछले साल की समान अवधि में इनकी बुवाई 16.18 लाख हैक्टेयर में हो चुकी थी।.........आर एस राणा

कोई टिप्पणी नहीं: