Total Pageviews

10 May 2016

सरकार ने अरहर उत्पादन अनुमान बढ़ाया, चने का घटाया

आर एस राणा
नई दिल्ली। केंद्र सरकार ने फसल सीजन 2015-16 के लिए अरहर के उत्पादन अनुमान में बढ़ोतरी की है जबकि चना उत्पादन अनुमान में कटौती की है। कृषि मंत्रालय ने तीसरे आरंभिक अनुमान में अरहर का उत्पादन अनुमान 26 लाख टन होने का लगाया है जबकि दूसरे आरंभिक अनुमान में अरहर की पैदावार का अनुमान 25.5 लाख टन का था।
चना उत्पादन अनुमान में सरकार ने 6.1 लाख टन की कमी है। कृषि मंत्रालय द्वारा जारी तीसरे आरंभिक अनुमान के अनुसार चना की पैदावार घटकर 74.8 लाख टन होने का अनुमान है जबकि तीसरे आरंभिक अनुमान में इसका उत्पादन 80.9 लाख टन होने का अनुमान लगाया था। व्यापारियों का मानना है कि चना का उत्पादन इससे भी कम होने की आषंका है।
केंद्र सरकार दलहन की कुल पैदावार के अनुमान में भी कटौती की है। कृषि मंत्रालय द्वारा जारी तीसरे आरंभिक अनुमान के अनुसार फसल सीजन 2015-16 में दलहन की कुल पैदावार 170.6 लाख टन होने का अनुमान है जबकि दूसरे आरंभिक अनुमान में दलहन की पैदावार का अनुमान 173.3 लाख टन का था। ऐसे में दलहन की पैदावार में कमी आने का मतलब आयातित दलहन पर निर्भरता और बढ़ोतरी जिससे भविष्य में इनकी कीमतों में फिर से तेजी आने का अनुमान है।....आर एस राणा

No comments: