Total Pageviews

21 April 2016

सोयाबीन की कीमतों में रहेगी तेजी

आर एस राणा
नई दिल्ली। प्रमुख उत्पादक राज्यों की मंडियों में सोयाबीन की दैनिक आवक घट रही है जबकि सोया खली की घरेलू मांग अच्छी बनी हुई है। ऐसे में सोयाबीन की कीमतों में तेजी जारी रहने की संभावना है। उत्पादक मंडियों में सोयाबीन के भाव 4,100 से 4,300 रुपये प्रति क्विंटल चल रहे हैं।
चालू सीजन में विष्वभर में सोयाबीन की कुल पैदावार में कमी आई थी। हालांकि ब्राजील और पैरागेवे में सोयाबीन की पैदावार ज्यादा हुई थी लेकिन अर्जेटीना, चीन और भारत में इसकी पैदावार में कमी आई थी। अर्जेटीना और चीन तथा भारत में मौसम प्रतिकूल होने का असर सोयाबीन की पैदावार पर पड़ा था। फसल सीजन 2015-16 में अर्जेटीना में सोयाबीन का उत्पादन 590 लाख टन का हुआ था जबकि उसके पिछले साल पैदावार 614 लाख टन हुई थी। इसी तरह से भारत में सोयाबीन की पैदावार 87 लाख टन से घटकर 75 लाख टन की ही हुई थी।
चीन में सोयाबीन की पैदावार में आई कमी के कारण सोयाबीन का आयात बढ़ा है। चीन ने अक्टूबर से फरवरी 2.016 के दौरान सोयाबीन का आयात 8 फीसदी ज्यादा किया है तथा अभी भी आयात ज्यादा किया जा रहा है जिसकी वजह से विष्व बाजार में कीमतों में तेजी आई है।
हालांकि फसल सीजन 2016-17 में मानसून अनुकूल रहने से सोयाबीन की पैदावार बढ़ने का अनुमान है लेकिन नई फसल आने में अभी कई महीने का समय बचा हुआ है जबकि सोयाबीन की कुल उपलब्धता कम है। ऐसे में घरेलू बाजार में सोयाबीन की कीमतों 200 से 300 रुपये प्रति क्विंटल की और तेजी आने का अनुमान है।.......आर एस राणा

No comments: